ताउम्र सौंदर्य बरकरार रखने के उपाय

Tips To Look Beautiful Always In Hindi.

क्रीम व लोशन का इस्तेमाल ही तो राज है ताउम्र सौंदर्य बरकरार रखने का | क्या आप नहीं चाहेंगी चिरयोवना बने रहना !

समय से पहले आप उम्रदराज न दिखने लगें इसके लिए बेहतर होगा कि आप क्रीम व लोशन का इस्तेमाल करना आज ही से शुरू कर दें !

त्वचा को पुनर्जीवित करता फोम : यह फोम त्वचा में नमी का स्तर बनाए रखते हुए उसे अच्छे से साफ करता है । इसमें ग्लाइकोलिक स्मूदनिंग सीरम होता है, जो त्वचा की पुरानी कोशिकाओं को साफ करता है, जिनसेंग के तत्व त्वचा में कसावट लाते हैं और त्वचा को पुनर्जीवित करते हैं |

कोलेजन सीरम : यह त्वचा को अंदर से मजबूती देता है । इसमें कॉन्सनट्रेटेड (सांद्र) माइक्रो कोलेजन पाया जाता है, जो त्वचा को लटकने से बचाता है और त्वचा में प्राकृतिक कोलेजन का निर्माण करने में मदद करता है । इसमें मौजूद रेटिनॉल एसिड व मल्टी विटामिन कॉम्प्लेक्स त्वचा को पोषण दे कर पुनर्जीवित करते हैं ।

डे एंड नाइट क्रीम : इनमें मैरीन बायोपॉलिमर पाए जाते हैं, जो त्वचा में कसावट लाते हैं । वहीं माइक्रो कोलेजन त्वचा में प्राकृतिक तौर पर कोलेजन बनने को बढ़ावा देते हैं और गहरी झुर्रियां भी कम होती हैं । इसके अलावा इनमें मौजूद एसपीएफ 18 त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाते हैं । जिनसेंग के तत्व रक्त संचार को बेहतर करते हैं । नाइट क्रीम में माइक्रो कोलेजन व मल्टी विटामिन कॉम्प्लेक्स पाए जाते हैं । मुख्य तौर पर डे क्रीम का काम त्वचा में कसावट ला कर उसका बचाव करना है, तो नाइट क्रीम रात के वक्त त्वचा को रिपेअर करके मजबूती देती है ।

क्लीजिंग मिल्क लोशन : यह त्वचा पर बहुत सौम्य तरह से संवेदनशील हिस्सों, जैसे आंखों के आसपास की त्वचा व मुंह के किनारों से मेकअप और जमा धूल-मिट्टी को साफ करता है । इसमें मल्टी विटामिन कॉम्प्लेक्स होता है, जो त्वचा को पोषण देता है । जिनसेंग के तत्व त्वचा में कसावट लाते हैं और रक्त संचार बेहतर बनाने के साथ ही त्वचा को पुनर्जीवित करते हैं ।

त्वचा के लिए टोनर : यह त्वचा की बनावट को बनाए रखने के साथ पोषण देता है और पुनर्जीवित करता है | इसमें अल्कोहल नहीं होता है और यह त्वचा को रुखा नहीं होने देता है | इसमें मैरीन बायोपॉलिमर पाया जाता है, जो त्वचा में कसावट लाता है । इसके अलावा ग्लाइकोलिक एसिड, विटामिन ई जिनसेंग के तत्व भी इसमें मौजूद हैं |

होंठों के लिए लोशन : यह लोशन त्वचा को मॉइश्चराइज करके पोषण देता है । इसमें एलोवेरा होता है, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करता है, होठों का रूखापन दूर होता है और होंठों पर पड़ी झुर्रियां भी कम होती है । जिनसेंग के तत्व रक्त संचार बढ़ाते हैं और त्वचा को मजबूती देते हैं । वहीं पेप्टाइड मैक्सी लिप कोलेजन के बनने में मदद करता है, जिससे होंठों का आकार प्रभावित नहीं होता है ।

आंखों के लिए जैल : यह सौम्य व चिपचिपाहट रहित खास लिफ्टिंग जैल होता है, जो आंखों  के आसपास की त्वचा को पोषण देता है, जिससे त्वचा हमेशा जवां नजर आती है । इसके नियमित प्रयोग से आंखों के आसपास की झुर्रियां कम नजर आती हैं और त्वचा में कसावट आती है । इसमें वाइट टी एक्सट्रैक्ट पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं, जिससे क्रोज फीट व झुर्रियां कम हों, साथ ही माइक्रो कोलेजन का निर्माण करते हैं, जिससे त्वचा में प्रोटीन का निर्माण हो और त्वचा में कसावट आए व मल्टीविटामिन विटामिन ए, बी व एफ कॉम्प्लेक्स आंखों के नीचे के काले घेरों और पफीनेस को कम करें ।

फेशियल मास्क : इस मास्क के प्रयोग से लटकी हुई त्वचा में कसावट आती है, रोमछिद्र कम होते हैं और त्वचा पर गजब का ग्लो आता है । इसमें शुद्ध मिट्टी पायी जाती है, जो पौध और एलगी का मिक्सचर होती है । इससे त्वचा से गंदगी साफ होती है और फ्री रेडिकल्स कम होते हैं । जिनसेंग के तत्व भी इसमें पाए जाते हैं ।

एंटी एजिंग पैक : हफ्ते में 1 दिन केले का पैक बना कर चेहरे पर लगाएं । केले में सबसे ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जैसे मैग्निशियम, पोटैशियम, आयरन, जिंक, आयोडीन, विटामिन ए, बी (फोलिक एसिड), ई व एफ । केले का पैक बनाने के लिए 1 छोटा केला, 2 बड़े चम्मच ताजी गाढ़ी क्रीम, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच जौ का आटा, आवश्यकतानुसार पानी व गुलाबजल लें ।

केले को कांटे से मैश कर लें । अब इसमें क्रीम, शहद व जौ का आटा मिलाएं । अच्छे से मिक्स कर लें । अगर पेस्ट गाढ़ा ना बने, तो उसमें थोड़ी सी क्रीम और मिला लें । अब चेहरा साफ करके इस पैक की आंखों के आसपास व गरदन पर भी लगा सकती हैं । लगभग 1/2 घंटा लगा रहने के बाद रुई को पानी में डुबो कर चेहरा साफ करें । फिर गुलाबजल से साफ करें और प्राकृतिक तौर पर चेहरा सूखने दें । इस पैक के नियमित इस्तेमाल से त्वचा को पोषण मिलेगा । यह रूखी और उम्रदराज त्वचा के लिए बेहतरीन है । इस पैक को बनाने में सिर्फ 5 मिनट का समय लगता है । अगर पैक ज्यादा बन गया है, तो उसे फ्रिज में सिर्फ 6 घंटों के लिए ही रखा जा सकता है ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*