मेहंदी से निखारें अपना सौंदर्य Mehndi Beauty Tips

Tips for tattoo on body

किन्हीं खास मौकों पर मेंहदी से हाथ पाँवों को सजाने की परंपरा तो अपने यहां सदियों पुरानी रही है, लेकिन वही मेंहदी अब हाथ पैरों के अलावा शरीर के दूसरे अंगों को सजाने का काम करने लगी है। मेंहदी से शरीर के विभिन्न अंगों पर बनी तमाम डिजाइनें खूब फैशन में हैं। शरीर की सजावट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक कला है-टैटू या गोदना। यह टैटू शरीर पर स्थाई सजावट का काम करता है। लेकिन आजकल फैशन में टैटू और मेंहदी को मिलाकर एक नई कला का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सदियों से चली आ रही मेहंदी कला से बने टैटू से शरीर की सज्जा आजकल खूब फैशन में है। इससे बने टैटू की खासियत है कि थोड़े दिनों में ही मिट जाते हैं। यह टैटू सिर्फ अपने यहाँ ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय हैं। आजकल विदेशों में इन खास तरह के टैटू के विशिष्ट किट भी उपलब्ध हैं, जिनमें मेंहदी से टैटू बनाने के लिए जरूरी सारी चीजें तरह-तरह के डिजाइन के स्टेंसिल्स शामिल रहते हैं।

जल्दी ही मिट जाने वाले मेंहदी के इन टैटूज़ की आजकल काफी मांग है। इसके पेस्ट में मेंहदी के अलावा कुछ खास तरह के कैमिकल्स भी शामिल रहते हैं, जिसकी वजह से यह टैटूज़ प्राकृतिक मेंहदी के अपेक्षा जल्दी मिट जाते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*