कुल्हे पर जमी वसा को कैसे हटाएं

tips for reduce fat of hips

इन व्यायामों द्वारा आप अपने नितम्बों पर जमी चर्बी की परत को हटा कर उन्हें सुडौल बना सकती हैं।

  1. खड़े होकर घुटनों को आधा (लगभग 45 डिग्री का कोण बनाते हुए) मोड़ें। कूल्हों की मांसपेशियों को सिकोड़ें। दस सेकेंड इसी स्थिति में रहें, फिर सामान्य स्थिति में आ जायें (घुटने मोड़ते समय हाथों को ठीक सामने फैलाएं) यह क्रिया पांच मिनट तक दोहरायें।
  2. झपट्टा मारने की मुद्रा में एक लंबा डग भरें। पिछले पैर के घुटने को थोड़ा मोड़ें (हाथों को अगले पैर के घुटनों पर रखें) एक क्षण रुककर सीधी खड़ी हों। पैर बदलकर पुनः क्रिया दोहराएँ। पैर बदल-बदल कर दस-दस बार प्रत्येक पैर से व्यायाम करें।
  3. घुटनों और बांहों के अगले भाग पर शरीर को टेकें। दाहिने पैर को घुटने से मोड़ें, पंजा ऊपर प्वाइंट करता रखें। पैर को जितन ऊपर उठा सकती हों उठायें, फिर नीचे लायें। पीठ एकदम सीधी रखें। तीस सेकेंड तक क्रिया दोहरायें। फिर पैर बदलकर क्रिया दोहरायें।
  4. घुटनों को मोड़ते हुए पीठ के बल जमीन पर लेटें। कूल्हों की चौड़ाई के बराबर पैरों के बीच में जगह रखें। हाथों को दोनों तरफ सीधा रखें तथा हथेलियां जमीन पर रखें। कूल्हों की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए ऊपर उठाएं ताकि कुल्हे जमीन से थोड़ा ऊपर उठ जायें। सिर, कंधे और पांवों का जमीन पर दबाव डालते हुए ऐसा करें। एक सेकेंड इस स्थिति में रहें। धीरे-धीरे कूल्हों को नीचे वापस लायें। यह क्रिया पांच बार दोहरायें।

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*