होठों को सुन्दर रखने के उपाय

tips for beautiful lips
  1. होठों पर ग्लिसरीन, मलाई, घी, तेल इत्यादि लगाते रहें, उन्हें रूखा न रहने दें।
  2. सर्दियों में विशेषतया होंठों को रूखा न रखें, उन्हें चबाएं या काटें नहीं।
  3. सोते वक्त रोज़ रात को नाभि में तेल डालें, इससे आपके होंठ नहीं फटेंगे व काले भी नहीं होंगे। यह एक अचूक उपाय है व होंठों की खूबसूरती का गंहरा राज़ भी। स्वयं आज़माकर देख लीजिए।
  4. घटिया किस्म की व पुरानी लिपस्टिक न लगाएं।
  5. होंठों के बाहरी तरफ़ नींबू के छिलके में मलाई लगाकर आहिस्ताआहिस्ता होंठों पर मलें। होंठ चमक उठेगे, गुलाबी व मुलायम हो जाएंगें।
  6. हल्का गुनगुना घी होठों के रूखेपन को दूर करने में अति लाभदायक होता है।
  7. एलर्जी पैदा करने वाले सौन्दर्य प्रसाधन का प्रयोग न करें व सोते समय लिपस्टिक होंठों से उतारना न भूलें।
  8. जो स्त्रियां ज्यादा सिगरेट का सेवन करती हैं उनकी त्वचा ज्यादातर रूखी व होंठ काले होने लगते हैं। दांत भी अपना सौन्दर्य खोने लगते हैं। अतः सिगरेट की लत से बचे।
  9. होंठों पर लिपस्टिक ज्यादा गाढ़ी व दबाकर लगाने की बजाय हल्के हाथों से लगाएँ।
  10. जहां तक हो सके दूसरों की लिपस्टिक इस्तेमाल न करें।

विशेष सुझाव :

सोते वक्त चेहरे से लिपस्टिक उतारना न भूलें। दूध बेहतरीन क्लिनजिंग मिल्क का काम करता है व साथ-साथ त्वचा को पौष्टिकता, माइश्चराइजर भी प्रदान करता है। लिपस्टिक उतारने के पश्चात् थोड़ी मलाई या घी से हल्के हाथों से मालिश करें व चेहरा धो डालें । इतना करने से आपके होंठ सदैव खूबसूरत रहेंगे।

लिपस्टिक लगाने के लिए टिप्स

लिपस्टिक के आज सैकड़ों रंग उपलब्ध हैं। पेस्टल हल्के रंग हैं, तो भड़कीले चटख शोख रंग के भी। बढ़िया कम्पनी की लिपस्टिकों में एक विशिष्ट उपयोगी मॉइश्चराइजिंग या नमीकरण तत्व भी होता है, जिससे होंठ सुन्दर लगने के साथ, नरम भी बने रहते हैं।

लिपस्टिक के रंगों में गुलाबी रंग का बड़ा महत्व है। यह रंग हर उम्र और लगभग हर त्वचा को सूट करता है। गर्मी के मौसम में तो यह बहुत ही फबता है, इसे चाहे दिन में लगायें या शाम को, यह चेहरे को एक कमनीय कांति प्रदान करता है।

आइये लिपस्टिक लगाने के सही स्टेप्स को एक बार फिर दोहरा लें- – 1. लिपस्टिक अधिक देर तक टिकी रहे, इसके लिए पहले होठों को साफ करके, उन पर फाउंडेशन की एक पर्त लगायें और फिर उन पर पाउडर का हल्का हाथ फेरें।

  1. अब लिप-ब्रश उठाकर उससे होठों की आउट लाइन बनायें, सबसे पहले ऊपरी होंठ के बीच के धनुषाकार (बो) को ब्रश से दो सधे ‘स्ट्रोक्स’ से उभारें।
  2. होंठों को बंद रखें, और अब नीचे की रेखाएं बनाएं, निचले होंठ पर पहले बीच की आउट लाइन बनायें फिर दोनों ओर बाहरी आउट लाइन खीचें।
  3. अब ब्रश को लिपस्टिक से भरकर आउट लाइन के बीच वाले हिस्से यानी होंठों पर रंग चढ़ाएं। बीच में लिपस्टिक लगाते समय, पहले बनायी आउट लाइन को बिल्कुल न छेड़ें, यानी उन पर रंग न लगायें।
  4. लिपस्टिक को टिकाऊ बनाने के लिए अंत में एक टिशु पेपर को होठों पर दबाएं और इसके बाद लिपस्टिक की दूसरी पर्त् लगायें|

होठों में तैलिय ग्रंथियां(सेबेशियस ग्लैंड)नहीं होती, इस कारण उन्हें सूखेपन से बचने के लिए बहरी अतिरिक्त नमी कि आवशयकता होती है | विशेषकर जाड़े में एवं तेज हवा या बहुत प्रचंड गर्मी के मौसम में इसे नमी कि अत्यधिक आवश्यकता हुती है| इसके लिए बाजार में बिकने वाला कोई ‘लिपबाम’ या ‘स्टिक’ इस्तेमाल करें | साथ ही लिपस्टिक अगर ‘माइश्चराइजर’ युक्त हो तो बहुत अच्छा रहेगा |

आपके होठों का आकार यदि सुडौल नहीं है; तो क्यों ना इसे सुडौल बना लें| भरे-भरे होंठ बनाने के लिए शोख रंग की लिपस्टिक चुनें और स्वाभाविक आउट लाइन के ऊपर एक नई आउट लाइन बनाएं| यदि होंठ मोटे हैं तो उन्हें पतला दर्शाने के लिए पहले उनपर फाउन्डेशन लगाएं  और तब स्वाभाविक लाइन के भीतर एक नयी लाइन बनायें। गहरे रंग की लिपस्टिक लगायें, और ‘फ्रॉस्टेड’ या शोख (ब्राइट) रंग का प्रयोग न करें।

मुंह के आसपास हल्की-हल्की लाइनें पड़ सकती हैं। इसके बचाव के लिए पूरे चेहरे के साथ-साथ होठों के आसपास भी मॉइश्चराइजर अवश्य लगायें। ‘एस्ट्रिन्जेंट’ के प्रयोग से बचे। इस स्थान पर फेशियल, उबटन और मास्क इत्यादि का प्रयोग भी न करें। इनसे त्वचा शुष्क होगी और रगड़ खायेगी।

भिन्न प्रकार के होंठों लिए विभिन्न शेड्स लिपस्टिक के बोल्ड गोल्ड होंठों को नाटकीय ग्लैमर प्रदान करने के लिए गोल्ड रंग की लिपस्टिक लगायें। लेकिन खूब भरे-भरे, मोटे होंठों और सुनहरी रंगत वाली त्वचा पर ही यह सूट करेगा।

सॉफ्ट पिंक

गुलाबी होंठों पर गुलाबी रंग की लिपस्टिक के लगाने के बाद बीचोंबीच

लिप ग्लॉस लगाकर मिला लें।

केवल लिप ग्लॉस

इस गर्मी में अपने होंठों पर केवल लिप ग्लॉस लगायें । लाइनर से

हल्की आउट लाइन बनायें और फिर ग्लॉस के दो कोट लगा लें। इससे

होंठ गीले-गीले नजर आयेंगे।

सॉफ्ट रेड

गर्मियों की शाम में ऐसा ही पारदर्शी लिप कलर लगायें

ब्रान्ज किस

यह ब्राउन रंग का ही एक शेड है। इसे होंठों की बाह्य रेखा बनाये बिना सीधे होंठों पर लगायें।

शियर गोल्ड

त्वचा के रंग से मेल खाती हुई इस शेड की लिपस्टिक हल्की ही इस्तेमाल करें।

ब्रोन्ज

होंठों को आकार देने के लिए पहले ब्रोन्ज पेंसिल से आउट लाइन बनायें और फिर उंगली के पोर से ब्रोन्ज लिपस्टिक को लाइंन के अंदर लगायें।

गोल्ड डस्टेड

यदि आपके होंठ पतले हैं और आप बहुत गहरी लिपस्टिक पसंद नही करती हैं तो आपको सुनहरी आभा वाला लिप ग्लॉस लगाना चाहिए। पहले एक बहुत हल्के लाइनर से होंठों की आउट लाइन बनायें और फिर ब्रश से गोल्ड लिपस्टिक का एक कोट लगायें|

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*