मेकअप करने से पहले ध्यान रखें

face care and makeup tips in hindi

सौंदर्य की देखभाल के लिए महिलायें कितने ही उपचार करती रहती हैं। लेकिन कई बार असावधानी या अज्ञानवश उनसे ऐसी गलतियां हो जाती है जिससे उनका मेकअप उनके ही सौंदर्य के लिये घातक बन जाता है। ऐसी गलतियों से बचना निहायत जरूरी है अन्यथा आप कहीं भी हंसी का पात्र बन सकती हैं। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ गलियों से आगाह कर रहे हैं ।

1. यदि आपके चेहरे का रंग कुछ पीलापन लिये हुए फीका-सा हो, तो आप नारंगी रंग की लिपस्टिक न लगायें, इससे चेहरा और भी फीका नजर आयेगा। ]

2. चेहरे का रंग फीका-सा हो, तो सुर्ख लाल रंग की लिपस्टिक न लगायें। इससे चेहरा और भी फीका या बेजार-सा नजर आयेगा। यदि वही रंग लगाना हो तो पहले तनिक गहरे शेड का फाउंडेशन लगाइये और साथ ही ब्लशर के प्रयोग से गालों का गुलाबीपन उभारिये, तब लिपस्टिक लगाइये। ऐसा करने से चेहरा संतुलित और आकर्षक लगेगा।

3. यदि आपकी त्वचा कुछ खुरदरी या दाग-धब्बे युक्त हो तो हल्के रंग की लिपस्टिक न लगायें। हल्की लिपस्टिक के ‘कन्ट्रास्ट’ में दाग-धब्बे और साफ नजर आयेंगे। यदि आपके दांत भी चमकदार न हों, तो भी आप हल्के रंग की लिपस्टिक से बचिये। हल्के रंग की लिपस्टिक के साथ ऐसे दांत कुछ अधिक पीले और मैले-मैले से नजर आयेंगे।

4. चेहरे पर क्रीम लगाइये, लेकिन अधिक देर तक भी नहीं। चेहरे को पौष्टिकता बीच आपकी त्वचा जरूरत भर की क्रीम को सोख लेगी, तब फालतू लगी क्रीम पोंछकर चेहरा साफ कर लीजिए।

5. नहाने के साबुन से सिर कभी न धोइंये। इसके प्रयोग से सिर पर ‘अल्कली’ की एक ऐसी पर्त जम जायेगी जिससे जड़ों के मुंह बंद हो जायेंगे। इससे ‘डैन्ड्रफ’ होने की संभावना है। साबुन में निहित क्षार से सिर की सतह पर पाये जाने वाले नैसर्गिक एसिड की पर्त भी निकल जायेगी और उस पर रोगाणु आसानी से हमला कर सकेंगे।

6. बहुत अधिक चॉकलेट न खायें। इनमें निहित कोको से तैल ग्रन्थियां बहुत पर दाने उभर आते हैं।

7. गर्मी के मौसम में ठंडे पेय बहुत अधिक न पियें। एक तो इनसे प्यास पूरी तरह नहीं बुझती, इसमें चीनी की मात्रा भी अधिक होती है। कुछ पेयों में कोला होता है जो त्वचा की तैल ग्रन्थियों को उत्तेजित कर देते हैं, जिनसे त्वचा पर दाग-धब्बे उभर आते हैं|

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*