त्वचा को सेहतमंद रखने के घरेलू नुस्खे

tips for healthy skin in hindi

प्रदूषण से त्वचा बहुत जल्दी प्रभावित होती है । इससे असमय त्वचा के ढीले और बेजान होने की समस्या के साथ-साथ झुर्रियf भी पड़ जाती हैं, त्वचा को कैसे सेहतमद रखें, जानिए ।

क्लिअर स्किन

इस मौसम में त्वचा कुछ सूखी-सूखी हो जाती है । ऐसे में बाजार में मिलनेवाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तुलना में घर में बने पैक और ऑइल इस्तेमाल करें, तो बेहतर नतीजे सामने आएंगे व सौंदर्य से जुड़ी मौसमी समस्या से बच जाएंगी ।

रंग निखार

आधे खीरे को कहूकस कर लें और उसमें ताजा दही मिला दें । इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें | इससे चेहरे की त्वचा साफ होगी और त्वचा में कसावट भी आएगी | खीरे और पपीते के गूदे में 1-1 चम्मच दही और शहद मिला लें । इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद चेहरा धो लें । चेहरा निखरेगा और कसावट भी आएगी ।

दाग-धब्बे रहित त्वचा

पानी के साथ तूअर दाल मिक्सी में पीस कर पेस्ट बनाएं । इसमें चुटकीभर जायफल पाउडर और 2 चम्मच दूध मिलाएं । चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें ।

एंटी एजिंग पैक

पके हुए टमाटर का रस लें । इसमें नीबू का रस व गुलाबजल बराबर मात्रा में मिलाएं व हाथों की मसाज करें ।

1. 2 अंडों की जर्दी लें । इसमें 1/2 छोटा चम्मच शहद और कुछ बूंदें बादाम के तेल की मिलाएं । अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं । सूखने पर ठंडे पानी से धो दें । यह पैक हर प्रकार की त्वचा के लिए ठीक रहता है ।

2. त्वचा में कसावट लाने के लिए खीरा कद्दूकस करके उसमें 1 अंडे की सफेदी मिलाएं । साथ ही कुछ बूंदें नीबू के रस की भी मिला लें । चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें ।

3. टमाटर को मट्ठे में मिला कर मिक्सी में चला लें । इसे रोजाना सनटैन प्रभावित त्वचा पर लगाएं, तो त्वचा की रंगत कुछ ही दिनों में बदली नजर आएगी ।

4. एक चौथाई चम्मच ग्लिसरीन, नीबू का रस और गुलाबजल लें । अब इसमें कुछ बादाम व दूध की गाढ़ी मलाई 1 छोटा चम्मच मिलाएं । इस पैक को रात को सोते समय हाथों पर लगाएं । त्वचा साफ व मुलायम बनेगी और रंग भी निखरेगा ।

स्किन मसाज

जो काम बोटोक्स इन्जेक्शन नहीं कर सकता, वह एक अच्छी और सही मालिश कर सकती है । तिल या नारियल के तेल को गुनगुना गरम करके मालिश करें ।

1. चेहरे पर मालिश करने के लिए अप स्ट्रोक्स और सर्कल स्ट्रोक्स का प्रयोग करें । चेहरे की मालिश के लिए बादाम या ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करें । सिर और गरदन के बाद कंधे से नीचे की ओर मसाज करें । मसाज के लिए स्ट्रोक्स और बड़ी-बड़ी चुटकियों के बजाय नीडिंग (आटे गूंधने जैसा) मसाज करें । इस मसाज से चेहरे पर भी चमक आएगी और चेहरा रिलैक्स दिखायी देगा ।

बेस्ट पैक

गुलाब की पंखुड़ियों को पीस कर साफ चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें । अगर गुलाब की पंखुड़ियां नहीं मिलती हैं, तो सुबह ब्रश करने के बाद चेहरा धोने के बाद गुलाबजल लगाएं और थपथपा कर उंगलियों से सुखा लें । सुबह नहाने के बाद चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं । रात को एक बार फिर जब आप नहा कर फ्रेश होती हैं, तो गुलाबजल चेहरे पर लगा कर थपथपा कर सुखा लें ।

स्पेशल डाइट

1. कुछ ऐसे खास फल और सब्जियां खाएं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को विषमुक्त (डिटॉक्स) भी करते हैं । जैसे पपीता, अनार और अनन्नास । गुनगुने पानी में शहद की कुछ बूंदों के साथ नीबू निचोड़ कर पिएं । दिन में 2 बार ग्रीन टी पीना भी काफी फायदेमंद होता है |

2. लहसुन की 2-3 कलियां रोज खाएं । इसमें मुंहासे पैदा करनेवाले बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है । पानी भी शरीर को विषमुक्त करता है, इसीलिए दिनभर में कम से कम डेढ़ लीटर पानी जरुर पिएं |

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*