बढ़ती उम्र को कम करने का तरीका

Reduce The Age Of Thermo Herb Tritment

थर्मोहर्ब ट्रीटमेन्ट

थर्मोहर्ब एक विशेष फेस मास्क है बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के लिए थर्मोहर्ब ट्रीटमेन्ट किया जाता है। 30-35 वर्ष की आयु में आपकी त्वचा क्रीम को आसानी से एबजॉर्ब नहीं कर पाती है तब उससे त्वचा को ठीक किया जाता है चेहरे को आधा घण्टे तक मसाज करने से त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं फिर क्रीम लगायी जाती है जो मसाज की गर्मी से त्वचा के अन्दर तक चली जाती है चेहरे की झुर्रियाँ कीलमुहाँसे तथा लटकती हुयी त्वचा के लिए भी यह ट्रीटमेन्ट किया जाता है।

मास्क

सबसे पहले क्लिन्जिंग मिल्क से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें फिर आधा घण्टे से 40 मिनट तक त्वचा को अच्छी तरह मसाज कीजिए अगर कस्टमर चाहे तो भाप देकर ब्लैक हर्बस निकाल दीजिए। नहीं तो मसाज के बाद चेहरे पर अच्छी तरह से क्रीम की परत लगा दें इस पर थर्मोहर्ब मास्क लगा दें मास्क का लेप सूखे फेस पैक में पानी मिलाकर तैयार किया जाता हे। मास्क लगाते समय इस बात का ध्यान रखे कि कस्टमर को साँस लेने में कठिनाई न हो चेहरे पर अगर बाल हैं तो ज्यादा क्रीम लगाएं अगर बहुत ज्यादा बाल हों तो कागज के टुकड़े पर ग्लिसरीन लगाकर उसे चेहरे पर लगाएँ तब क्रीम लगाकर मास्क हटाएँ मास्क सूखने में 45 मिनट लगते हैं। सूखने पर कस्टमर से कहना चाहिए कि वह धीरे-धीरे मूवमेन्ट करे जिससे मास्क पूरा-पूरा उठ जाएगा फिर बर्फ को कपड़े में लपेट कर मसाज कर दें और माइश्चराइजर लगा दीजिए।

मास्किंग

आज के आधुनिक युग में चेहरे की मास्किंग के लिए अनेक प्रकार के उत्पादन उपलब्ध हैं, जिनसे चेहरे की मालिश के साथ-साथ त्वचा की मृत कोशिकाओं की पर्त उतारना (एक्सफोलिएशन) इत्यादि आसान हो जाता है। चेहरे की सफाई के अतिरिक्त मास्किंग सौंदर्य उपचार की तुरंत प्रभावकारी पद्धति है। बहुत से मास्क में टोनिंग, नमी (मॉइश्चराइजिंग), उत्तेजना तथा पर्त उतारने के गुण शामिल होते हैं।

एरोमाथेरैपी

एरोमाथेरैपी में प्राकृतिक तेलों के द्वारा मसाज की जाती है। इसका प्रयोग झुर्रियों का उपचार करने व त्वचा को नई कांति प्रदान करने के लिए होता है। आवश्यक तेलों के द्वारा मालिश के साथ-साथ शियात्सु, एक्युप्रेशर पद्धतियों का प्रयोग होता है। यह एक खर्चीली पद्धति है। इसका प्रयोग चेहरे व शरीर दोनों के लिए होता है।

आजकल बाज़ार में विभिन्न प्रकार के फेस पैक मिलते हैं। कैडिल का क्यूकंवर फेस पैक तैलीय त्वचा के लिए उपयोगी है। कैडिल का वॉलनट फेस स्क्रब लगाने से त्वचा की मृत त्वचा निकल जाती है और चेहरे पर नया निखार आ जाता है। शहनाज़ हुसैन व अयूर के फेस पैक्स भी अच्छे हैं। अपनी त्वचा के अनुसार आप इनका प्रयोग कर सकती हैं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*