चश्मे का चुनाव-सौंदर्य के साथ

Makeup guide for women with glasses,

यदि केश विन्यास, चेहरे के आकार, ड्रेस व मौसम के अनुरुप चश्मा लगाया जाए तो किसी भी युवती के चेहरे का आकर्षण देखते ही बनता है। खासतौर पर धूप में चश्मा लगाना तो एक फैशन भी है। नज़र की कमजोरी के कारण भी चश्मा लगाना पड़ सकता है। चश्मा आपके व्यक्तित्व में बाधा न बने, इसके लिए निम्न उपयोगी टिप्स को ध्यान में रखें-

  1. जब भी आप नया चश्मा खरीदने जाएं तो फ्रेम का चुनाव एकदम से न करें। जितने अधिक से अधिक फ्रेम उपलब्ध हों, उन सबों को ध्यान से देखें। उपयुक्त फ्रेम का चयन करने में दुकानदार की भी सहायता ली जा सकती है।
  2. हर फ्रेम को किनारों के साथ-साथ सामने से भी ध्यान से देखें। कोमल दिखने वाले फ्रेमों को आप अलग रख लें, बशर्ते आप का चेहरा स्पष्ट भी पूरी तरह नहीं ढक पाती।
  3. फ्रेम का चयन करने में आप को सब से अधिक इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वह हर कोण से आपके ऊपर आकर्षक लगे। यदि । आप का चेहरा अंडाकार है तो उस परं ऊपर की ओर उठा हुआ फ्रेम जिस पर लगभग हर तरह का फ्रेम पहना जा सकता है।
  4. अगर आप का चेहरा बिल्कुल गोल है तो आप भूल कर भी गोल फ्रेम का चश्मा उपयोग में न लाएं, क्योंकि इससे चेहरा और भी भरा हुआ दिखने लगेगा। साथ ही चौकोर फ्रेम का चश्मा भी आप के चेहरे पर अच्छा नहीं लगेगा क्योंकि वह आपके चेहरे से मेल नहीं खाता है। आपके चेहरे पर अखरोट के आकार वाला चश्मा सब से ज्यादा आकर्षक लंगेगा। अगर आप का चेहरा प्रोफाइल से सुंदर दिखता है तो आप पर सुनहरी और चौड़ी कमानियों वाला चश्मा पूरी तरह फिट बैठेगा|
  5. इस के विपरीत अगर आप का चेहरा, चौकोर है तो आवश्यक है कि इस तरह का फ्रेम उपयोग में लाएं, जिस से उस के लंबे दिखने का भ्रम हो सके। अत: आप सिर्फ ऐसे गोलाकार फ्रेम का ही चयन करें, जिस का लेंस ऊपर या नीचे की ओर अधिक लंबा हो।
  6. चेहरे के आकार के साथ-साथ आप की आंखों तथा नाक के आकार का भी चश्मे के फ्रेम के चयन में बहुत अधिक महत्व है। यदि आपकी नाक लंबी है तो आप पर मोटे फ्रेम का चश्मा अधिक फबेगा। जहां तक फ्रेम के रंग का सवाल है तो यदि आप का रंग साफ है तो हल्के रंग का फ्रेम आप के ऊपर अधिक आकर्षक लगेगा और अगर आपका रंग गेहुंआ है तो गाढ़े रंग का चश्मा अधिक सुंदर दिखाई देगा। इसके अतिरिक्त कुछ अन्य बातें भी चश्मे के चयन में काफी महत्व रखती हैं। इस में सर्वाधिक महत्वपूर्ण है, आप की केश शैली। कस कर केशों को बांध कर पीछे की तरफ जूड़ा या चोटी करना, चश्मा लगाने वाली महिला पर कभी शोभा नहीं दे सकता। ढीले बंधे हुए केश चश्मे के साथ अधिक आकर्षक लगते हैं। चाहें तो माथे पर केश की 1-2 छोटी लटें भी लटका लें परंतु ध्यान रखें कि वह केश राशि बहुत कम हो। केश के बड़े-बड़े गुच्छे सारा सौंदर्य ही नष्ट कर देंगे। भौंहों और चश्मों के बीच का अंतर भी हमेशा दिखाई पड़ना चाहिए।
  7. अगर आप चश्मा पहनती हैं और आप ने आज तक आंखों का मेकअप नहीं किया है तो आज से ही शुरू करें। इस से आप के मुख सौंदर्य में वृद्धि होगी।
  8. चश्मा चूंकि आप की आँखों की गहराई को छिपा कर उन्हें सपाट कर देता है, अतः उस गहराई को पुनर्जीवित करने के लिए मेकअप की बहुत आवश्यकता होती है। अपनी पलकों तथा भौंहों का विशेष ढंग से मेकअप करें। इस से आप की पलकें रेशम जैसी चमक उठेगी और आँखों में सागर की गहराई तरंगित होने लगेगी।

पतली भौंहों को हमेशा सुंदर माना जाता है लेकिन चश्मे का प्रयोग करने वाली महिलाओं के लिए न बहुत पतली भौंहें अच्छी होती हैं और न बहुत चौड़ी। यदि आप को यह महसूस होता है कि आप की भौंहें छोटी हैं तो उन्हें आइब्रो पेंसिल से बड़ा कर सकती हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*