घरेलू फेस पैक्स

gharelu face pack

सामान्य फेस पैक

” मुल्तानी मिट्टी, कैलामाइन व चन्दन चूरा समान मात्रा में लेकर पैक बनाकर रख लें। जब भी इस्तेमाल करना हो तो गुलाबजल मिलाकर पैक बनाकर चेहरे पर लगा लें। दस मिनट बाद साफ पानी से धो लें। चेहरे में एक नई चमक आ जायेगी।

केले और शहद का फेस पैक

हर तरह की त्वचा पर इस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। आधा केला लेकर अच्छी तरह मसल लें तथा उसमें आधा चम्मच शहद मिला लें। चेहरे पर लगा लें। दस मिनट बाद सादे पानी से धो लें। संवेदनशील त्वचा पर इस पैक का इस्तेमाल न करें।

पपीते का फेस पैक

कच्चे पपीते का पैक त्वचा के लिए एक अच्छे टोनर का काम करता है। कच्चे पपीते के टुकड़े को कसकर उसका रस निकाल लें और उसे चेहरे पर लगा लें। दस मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

तैलीय त्वचा के लिए विशेष उपचार

तैलीय त्वचा की अगर ठीक प्रकार से देखभाल न की जाये तो ऐसी त्वचा शीघ्र ही एक्ने की शिकार हो जाती है। यदि चेहरे पर मुहाँसों का संक्रमण हो जाये तो निम्न प्रकार की सावधानियाँ अपनानी चाहिए।

  1. तैलीय त्वचा वालों को खूब पानी पीना चाहिए दिन में कम-से कम 10 से 15 गिलास पानी पीयें।
  2. कच्ची सब्जियाँ जैसे पत्तागोभी, गाजर आदि का सेवन करना चाहिए।
  3. एक्ने के संक्रमण वाली त्वचा को ठन्डे गुलाब जल से दिन में तीन, चार बार धोना चाहिए।
  4. दिन में कम-से-कम तीन बार हमाम साबुन से चेहरा धोना चाहिए। 5. ठंडे पानी से कई बार चेहरा धोना चाहिए।

नोट: यदि चेहरे पर मुहाँसों का संक्रमण गंभीर रूप ले चुका हो तो त्वचा रोग विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए। तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक टमाटर का फेस पैक तैलीय त्वचा के लिए लाभदायक है। एक टमाटर नीबू के रस की बूंदें व छिलका इनको मिलाकर पैक बना लें और लगा लें। दस मिनट बाद धो डालें।

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी गुलाब जल मिलाकर लगाने से भी लाभ होता है। पंद्रह दिन में एक बार चेहरे पर भाप लेने से भी लाभ होता है।

दालों के फेस पैक

मसूर कि दाल का पैक

* गरमियों में मसूर की पिसी दाल में शहद और दही मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। यह फेस पैक चेहरे को ठंडक पहुंचाएगा।

* यदि चेहरे व पीठ पर मुहाँसो के निशान पड़ गए हों तो मसूर की दाल का पैक बनाएं। पैक बनाने के लिए मसूर की दाल व चावल को दरदरा पीस कर उस में चंदन पाउडर, मुलतानी मिट्टी व संतरे के छिलकों को सुखा कर पीस कर मिला लें। जब जरूरत हो, इंस मिश्रण में 2 चम्मच खीरे का रस मिला कर चेहरे व अन्य स्थानों पर लगाएं। सूखने पर धो लें।

* मसूर की दाल का पाउडर बना कर उस में अंडे की जर्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को धूप में सुखा कर किसी शीशी में भर लें। प्रतिदिन रात को सोने से पहले इस मिश्रण में 2 बूंदें नीबू का रस व 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिला कर चेहरे पर लगाएं। ½ घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। इस से चेहरा गोरा होता है।

सोयाबीन का पैक

त्वचा को ताजगी देने के लिए 50 ग्राम सोयाबीन की दाल शाम को भिगो दें और सुबह छिलका उतार कर पीस लें। इस में थोड़ा सा बादाम रोगन तथा कच्चा दूध मिला कर चेहरे पर लगाएं|

* खुले हुए छिद्रों और कील-मुंहासों के लिए समान मात्रा में सोयाबीन, चने की दाल और चावल को पीस कर पाउडर बनायें। 1 बड़ा चम्मच पाउडर में केओलिन पाउडर और गुलाबजल मिला कर चेहरे पर लगाएं । यह लेप आधा सूख जाए तो उसे उंगलियों से चेहरे पर रगड़ दें। इसे सप्ताह में 2-3 बार करें।

मूंग की दाल का पैक

मूंग के आटे का फेस पैक चेहरे पर लगाने से रंग साफ होता है।

* मूंग के आटे के उबटन से शरीर साबुन से ज्यादा अच्छी तरह साफ होता है।

* केशों को लंबा और घना करने के लिए हर सप्ताह मूंग का पैक केशों में लगाएं ।

अरहर की दाल का पैक

केशों को गिरने से रोकने के लिए अरहर की दाल का पैक लगाना चाहिए। अरहर की दाल को, दही के साथ पीस कर केशों में लगाएं । सूख जाने पर केशों को सादे पानी से धो लें।

चने कि दाल का पैक

तैलीय त्वचा को साफ करने के लिए चने की दाल को रात भर दूध में भिगो कर सुबह पीस लें। उसमें चुटकी भर हलदी मिला कर चेहरे पर लगाएं । पैक सूखने पर ताजे पानी से त्वचा साफ कर लें।

* तैलीय त्वचा अकसर मुंहासों को जन्म देती है। मुंहासों की सफाई के लिए बेसन में दही, पुदीने की पिसी पत्तियाँ और कुछ बूंदें नीबू के रस की मिला कर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएँ। सूखने पर चेहरा धो लें।

चने के आटे का पैक

चने के आटे को दूध में घोल कर उस से केश धोने से वे साफ, घने और स्वस्थ होते हैं।

* चने के आटे के उबटन से मुंह धोने से त्वचा साफ और सुंदर हो जाती है।

* त्वचा में खारिश, एग्जिमा और एलर्जी की हालत में चने के आटे के घोल से त्वचा को धोएँ, आराम मिलेगा।

बेसन का उबटन

बेसन में मलाई, चुटकी भर हलदी व दही मिला कर पेस्ट बना लें। इसे पूरे शरीर पर लगा कर नहायें। पूरे शरीर की त्वचा कोमल व चमकदार हो जाएगी।

1. चेहरे की झाइयाँ दूर करने के लिए 1 छोटा चम्मच बोरिक पाउडर व 1 बड़ा चम्मच बेसन में पानी मिला कर पेस्ट बनाएं । सूखने पर ठंडे पानी से धो लें ।

2. पैरों की त्वचा शुष्क रहती हो तो नहाने के बाद माइश्चराइजर से मसाज t । रात की मलाई व बेसन के उबटन से पैरों को साफ करें।

3. यदि केश झड़ते हों तो बेसन को दही में मिला कर 45 मिनट तक केशों की जड़ों में लगाएं । फिर पानी से उन्हें धो लें।

1 Comment

  1. अच्छा लेख ! मैंने बहुत से फेस पैक का इस्तेमाल किया लेकिन किसी भी फेस पैक से कुछ हुआ नहीं , फिर मैंने मस्तानी फेस पैक की कोशिश की। यह प्राकृतिक और बहुत प्रभावी है| आप यह मस्तानी फेस पैक जरूर इस्तेमाल करे और आपको १०० परसेंट रिजल्ट आएगा |

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*