त्वचा की सुंदरता के लिए घरेलू फेस पैक

homemade face mask recipes to make skin glow

दिनभर प्रदूषण की मार से जब चेहरा मुरझा जाए, तो आजमाएं कुछ घरेलू नायब फेस पैक |

1. जौ के आटे में शहद, दही व थोड़े से बादाम मिला कर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं । 15 मिनट के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें ।

2. खीरे का रस एक नेचुरल क्लींजर है । खीरे के रस में थोड़ा सा दूध और मिला कर क्लीजिंग मिल्क की जगह इस्तेमाल में लाएं ।

3. अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो 1/2 कप कोका, 3 बड़े चम्मच हेवी क्रीम, 1/3 कप पका पपीता, 1/2 कप शहद और जौ का पाउडर मिलाएं। इस पैक को चेहरे और पूरी बॉडी पर 10 मिनट तक लगाएं और ठंडे पानी से धो लें ।

4. पपीते में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो त्वचा को झुर्रियोंरहित, नमीयुक्त और जवां रखने में मदद करता है । इससे त्वचा की लचक और आभा लंबी उम्र तक बरकरार रहती है । पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण इससे फ्री रेडिकल्स निष्क्रिय रहते हैं । चेहरा स्वस्थ रहता है । गुलाबजल के साथ इसे मैश करके साफ चेहरे पर लगाएं । 20 मिनट के बाद धो लें ।

5. खट्टे फलों का जूस त्वचा के लिए खासतौर से फायदेमंद है । इससे चेहरा फ्रेश और कसावट लिए दिखता है । तैलीय और बदरंग त्वचा, सूर्य से झुलसी त्वचा के लिए फ्रूट जूस पैक अच्छा माना जाता है । ऑरेंज जूस को गुलाबजल और बेसन में मिला कर लगाएं । पंद्रह मिनट के बाद चेहरा धो लें ।

6. त्वचा में जिंक की पर्याप्त मात्रा हो, तो त्वचा महकदार रहेगी । पसीने की दुर्गंध, एक्ने और झुर्रियों की शिकायत नहीं होगी | गुलाबजल में सेब को मैश करके खुले हिस्से पर 20 मिनट लगा कर रखें । त्वचा में ताजगी देर तक बनी रहेगी ।

7. तैलीय त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी, अनन्नास या नीबू जैसे खट्टे फल, गुलाबजल युक्त नेचुरल फेशियल पैक लगाएं | त्वचा का रंग साफ होगा, मुंहासों के दाग हल्के पड़ेंगे |

8. छाछ और बादाम का पेस्ट चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर रखें । गुनगुने पानी से चेहरा धो लें |

9. टमाटर और मलाई मिला कर साफ चेहरे पर रुई की मदद से लगाएं । त्वचा को कूल इफेक्ट मिलेगा ।

10. मैंगो पैक चेहरे की टैनिंग को दूर करने के लिए असरदार होता है । चेहरे को कच्चे दूध से साफ करें । दो बड़े चम्मच मैंगो पल्प, 1 छोटा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दही और थोड़ी सी हल्दी मिला कर चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर रखें ।

11. चंदन का पाउडर, गुलाबजल, बादाम का पाउडर, दूध और जौ का आटा मिला कर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें । इससे चेहरे के दाग दूर हो जाएंगे ।

12. साफ चेहरे पर गुलाबजल लगाएं और थपथपा कर सुखा लें । सेब के स्लाइस चेहरे पर हल्के हाथ से मलें और 20 मिनट तक यों ही छोड़ दें । यह तैलीय स्किन के लिए कारगर है ।

13. अंडे की जर्दी, मिल्क पाउडर मिला कर चेहरे पर लगाएं, तो चेहरे की झुर्रियां कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगी ।

14. पके केले को मैश करके इसमें जौ का आटा व थोड़ा सा दही मिलाएं और साफ त्वचा पर लगाएं । रूखी त्वचा के लिए कारगर है ।

15. संतरे के छिलके का पाउडर, दही, चुटकीभर केसर और थोड़ा सा चंदन पाउडर मिला कर चेहरे पर लगाएं । 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें । यह बदरंग त्वचा के लिए फायदेमंद है ।

16. अंडे का पीला भाग, शहद और दूध मिला कर साफ चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं । यह पैक भी रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद है ।

17. चंदन, मुल्तानी मिट्टी, गुलाबजल और पोदीने का रस मिला कर चेहरे पर लगाएं व 15 मिनट के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें । यह मुंहासों के दाग दूर करने के लिए असरदार है ।

18. पोदीने के ताजे रस में जौ का पाउडर और गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट मिला कर चेहरे पर लगाएं । यह पैक ऑइली स्किन के लिए काफी असरदार है ।

1 Comment

  1. sonam ji..
    mai chandn face pack use krti ho lekin usme gulab jl aur chandn face pack milakr use krti ho ok..
    bs kya ye accha nhi h

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*