मुंहासे और उसके दाग दूर करने के घरेलू उपाय

pimple treatment at home in hindi

उसस और गरमी में मुंहासों की परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है । यह समस्या दूर हो सकती हैं यदि आप आजमाएं मुंहासे और उसके दाग दूर करने के कुछ स्येशल ट्रीटमेंट |

1. अगर आप मुंहासे की समस्या से जड़ से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो क्लीनिकल लेजर ट्रीटमेंट ले सकती हैं । इससे बैक्टीरिया कम एक्टिव रहेंगे और मुंहासों से राहत मिलेगी ।

2. अगर आप लेजर ट्रीटमेंट नहीं करा सकती हैं, तो आप स्पेशल पैक बनाएं । चंदन, गुलाबजल, चुटकीभर कपूर, 2-3 बूंदें चंदन का तेल और कसूरी हल्दी मिलाएं । हफ्ताभर इसे नियमित लगाएं। चंदन के तेल से चेहरे की मसाज से भी मृत कोशिकाएं हट जाती हैं । त्वचा मुलायम, दाग रहित व लचीली बनती है ।

3. खस त्वचा को नेचुरल ठंडक प्रदान करती है । इसकी खुशबू भी दिमाग को ठंडक पहुंचाती है । इसीलिए तरह-तरह के शैंपू, साबुन और क्रीमों में इसका प्रयोग होता है । खस के अर्क युक्त टोनर का प्रयोग करें ।

4. यदि आप इन मुंहासों को एक ही दिन में सुखाना चाहती हैं, तो मुंहासों के लिए खास * आइंटमेंट का प्रयोग करें । इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड की वजह से मुंहासे जल्दी सूख जाते हैं और एक्टिव बैक्टीरिया कंट्रोल में रहते हैं |

5. आइस पैक भी मुंहासों पर असरदार होता है | साफ चेहरे पर बर्फ लगाएं और यों ही खुला छोड़ दें | मुंहासे दब जाएंगे | अगर आप गुलाबजल के ही छोटे आइस क्यूब्स जमा कर लगाएं, तो यह ज्यादा प्रभावी होगा |

6. घरेलू पैक भी मुंहासे दूर कर सकते हैं । इसके लिए नीम की पत्तियों को पीस लें । और इसके 1 चम्मच पाउडर में 1 चम्मच मुलतानी मिट्टी, टमाटर का गूदा और पोदीने का रस मिला सकती हैं । इसे हफ्ते में 2-3 बार लगाएं । इससे मुंहासे कम होंगे और अगर पहले के दाग हैं, तो वे भी मिट जाएंगे ।

7. 1 छोटा चम्मच दालचीनी का पाउडर और 1 छोटा चम्मच शहद मिला कर मुंहासों पर लगाएं । फिर 15 मिनट के बाद सामान्य पानी से धो लें । दालचीनी में एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं । इसमें नेचुरल एंटीसेप्टिक गुण होते हैं । इससे मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं ।

8. होममेड दही में मुलतानी मिट्टी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं | साफ चेहरे पर इसे 20 मिनट लगा कर छोड़े । एक्ने फ्री त्वचा के लिए यह कारगर पैक है ।

9. खीरे का रस साफ चेहरे पर लगाएं । यह मुंहासों को दूर करता है । पपीते का पल्प भी आप इसी तरह लगा सकती हैं ।

10. चंदन पाउडर और गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट मिला कर साफ चेहरे पर 20 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें ।

11. पोदीने का रस भी काफी कारगर है । पोदीने का रस और मुलतानी मिट्टी मिला कर भी फेस पैक बनाएं ।

12. अगर मुंहासों के सिर्फ दाग की ही समस्या है, तो नीबू का रस और शहद बराबर मात्रा में मिला कर लगाएं । सिर्फ खीरे का रस भी कारगर होता है ।

13. एलोवेरा का पल्प भी मुंहासे और दाग-धब्बे दूर करता है । ताजे एलोवेरा के पल्प में थोड़ा सा दही मिला कर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें । ऐसा हफ्ते में 2 बार करें ।

14. चावल और थोड़ी सी मसूर की दाल को पानी में भिगो कर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं । हल्के हाथ से रगड़ते हुए स्क्रब कर लें । इससे कील और पुराने मुंहासे साफ हो जाएंगे ।

एक्स्ट्रा केयर

1. कभी भी मुंहासों को नाखूनों से नहीं खरोंचे । इससे त्वचा पर इन्फेक्शन हो जाता है । चेहरे के दूसरे हिस्से पर भी मुंहासे हो जाते हैं । इसीलिए इन्हें फैलने से रोकने के लिए साफ-सफाई का ख्याल रखें । साथ ही मेकअप के लिए इस्तेमाल किए जानेवाले ब्रश को भी साफ रखें ।

2. मेकअप के लिए मेकअप फॉर सेंसेटिव स्किन प्रयोग में लाएं । सुबह के समय मेकअप करने से पहले सनस्क्रीन लगाएं । सनस्क्रीन फॉर ऑइली स्किन का प्रयोग करें ।

3. जब भी फेस पैक लगाएं, तो चेहरे को क्लींजिंग मिल्क (ऑइली स्किन के लिए) से साफ करें या फेस वॉश से धोएं । गंदी त्वचा पर पैक लगाने से मुंहासे ज्यादा सक्रिय हो जाएंगे ।

4. त्वचा को चिरमिरानेवाले पैक सीधे ना लगाएं । जैसे प्योर नीम की पत्तियों का पैक ना लगाएं । इसमें मुलतानी मिट्टी मिलाएं ।

3 Comments

  1. mere muhase h lekin mai koi bhi ghrelu nuskhe nhi choose kr pati ho
    koi aap aesa btaye jo easy aur lgane me aasani ho
    ok..????????????

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*