पपीते से पायें चमकदार मखमली त्वचा और ग्लोविंग चेहरा

पाचन संबंधी समस्याओं में डॉक्टर अक्सर पपीता खाने की सलाह देते हैं, लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर यह फल आपके लिए एक अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट भी साबित हो सकता है | ब्यूटी एक्सपर्ट कि माने, ती पपीते में मौजूद हीलिंग एंजाइम मृत त्वचा को हटाने में सहायक है | ‘पपीता विटामिन्स’, फालेट, पोटैशियम, डाइटरी फाइबर, विटामिन –ए,विटामिन-ई,विटामिन-के, कैरोटीन, मैग्नीशियम आदि काफी मात्रा में होते हैं।

इस फल में मौजूद केरोटीनायड्स, एंटी-आक्सीडेंटस और विटामिन्स सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं। इससे दाग-धब्बे कम होते हैं और आंखो की रोशनी पर सकारात्मक असर पड़ता है।

अब तो आप भी समझ गई होंगी कि पपीते का इस्तेमाल ब्यूटी ट्रीटमेंट में किस तरह फायदेमंद है। त्वचा में कसाव और चेहरे पर निखार लाना चाहती हैं, तो पपीता और दही का मिक्सचर आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। दोनों का मिक्सचर महंगे एंटीएजिंग लोशन जितना कारगर होता है।

इसे तैयार करने के लिए पपीते को दही में मैश करें। इस लेप को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो दें। अगर आपकी उम्र पचास के पार है, तब भी घरेलू फेशियल का यह नायाब नुस्खा आपके लिए कारगर साबित होगा। दही के अलावा आप इसे दूध या शहद में भी मिक्स करके लगा सकती हैं। इससे त्वचा मुलायम रहती है।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*