सौंदर्यवर्धक लेप और उबटन घर पर बनायें

make homemade face mask

चेहरे को सजाने-संवारने के लिए महंगे और कृत्रिम पदार्थों से बने सौंदर्य प्रसाधनों के प्रयोग की अपेक्षा प्राकृतिक फलों से बने लेप व उबटन का उपयोग ज्यादा सार्थक व उपयोगी है। हमारी भारतीय संस्कृति में इन प्राकृतिक लेप व उबटनों का प्रयोग प्राचीनकाल से होता आ रहा है। यह त्वचा को किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचाते, साथ ही इनका असर भी व्यापक होता है। हम यहां कुछ ऐसे चुनिन्दा नुस्खे दे कर रहे हैं जिनका उपयोग कर आप अपने चेहरे की सुन्दरता में चार चाँद लगा सकतें है |

1. प्रियदर्शन उबटन

आधा कटोरी बेसन, एक चम्मच चंदन का पिसा हुआ बुरादा, दो चम्मच  ग्लिसरिन , एक चम्मच पिसी हल्दी, एक चम्मच गुलाबजल, आधा चम्मच दूध और सात-आठ बूंद नीबू के रस की मिलाकर लेप बना लें। लेप में सुगंध के लिए केवड़ा या हिना इत्र की एक-दो बूंद डाल दें। इस उबटन को स्नान करने से आधा घंटे पहले लगाकर सुखा लें फिर स्नान कर लें, इस उबटन से त्वचा के छिद्रों में फंसा मैल भी निकल जाएगा तथा त्वचा रेशम सी चिकनी और मक्खन सी मुलायम हो जाएगी तथा पूरा बदन खुशबू से महकता रहेगा।

2. कांतिवर्धक लेप

टमाटर, मूली व ककड़ी का रस और गुलाबजल सभी को आधा चम्मच लेकर मिला ले व इसमें 5-6 बूंद नीबू का रस टपका लें। इसमें एक चम्मच मक्खन और एक चुटकी पिसी हल्दी मिलाकर लेप बना लें। इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता चेहरे पर लगाकर मसलें तथा कुछ देर तक सूखने दें। आधा घंटे बाद शीतकाल में कुनकुने गर्म पानी से तथा गर्मी में शीतल जल से धो लें। इस उबटन से चेहरे की त्वचा लचीली, कोमल व चिकनी हो जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*