फेस मास्क से बढ़ाएं अपना सौंदर्य

Skin care tips

चेहरे पर रौनक लाने में फेस मास्क अहम भूमिका निभाते हैं । आजकल हर तरह की त्वचा के लिए अलग तरह का मास्क उपलब्ध है ।

शुष्क त्वचा : शुष्क त्वचा को नमी की जरूरत होती है। ऐसे में आपकी त्वचा के लिए क्रीमी मास्क बेहतरीन रहेगा । उसमें ऐसे तत्व जरूर हों, जो नमी को बनाए रखें, जैसे ग्लिसरीन । साथ ही त्वचा में नमी को सील करनेवाले तत्व जैसे विटामिन ई व जैतून का तेल भी जरूर हों । इस मास्क में त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचानेवाले तत्व नहीं होते हैं, इसलिए इस मास्क को जितनी बार चाहें इस्तेमाल कर सकती हैं । इसे आंखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा, मुंह के आसपास और गरदन पर भी लगाया जा सकता है ।

मुंहासेवाली त्वचा : ऐसी त्वचा को एंटीइन्फ्लामेटरी तत्वोंवाला मास्क चाहिए । जैसे सैलीसिलिक एसिड, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करके रोमछिद्रों को साफ करता है और ऐसे तत्व, जो बैक्टीरिया का नाश करते हैं, जैसे बेंजॉइल पेराऑक्साइड व सल्फर । क्लेवाले मास्क त्वचा के अतिरिक्त तेल को जज्ब करते हैं । इस तरह के मास्क को हफ्ते में सिर्फ 1 बार ही प्रयोग में लाएं | एक बार से ज्यादा लगाने से त्वचा शुष्क महसूस होगी और उस पर खुजली भी हो सकती है । जरूरी नहीं कि पूरे चेहरे पर ही फेस मास्क लगाया जाए । अगर टी जोन ज्यादा तैलीय है, तो मास्क सिर्फ उस हिस्से पर ही लगाएं । अगर पूरे चेहरे पर मुंहासों की समस्या रहती है, तो पूरे चेहरे पर लगाने में भी कोई हर्ज नहीं है । लेकिन आंखों व मुंह के आसपास ना लगाएं ।

झुरियों के लिए : चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए ऐसा पैक चुनें, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करे और जिसमें रेटिनॉल, ग्लाइकोलिक एसिड या पेप्टाइड्स हों । हालांकि किसी भी मास्क के प्रयोग से झुर्रियां या मास्क में होने से अस्थायी तौर पर त्वचा फूल जाती है और मुलायम नजर आती है । ग्लाइकोलिक एसिड युक्त मास्क से त्वचा पर खुजली या जलन हो सकती है। हफ्ते में 2 से ज्यादा बार इस मास्क को ना लगाएं । आंखों और मुंह के आसपास की संवेदनशील त्वचा पर इस मास्क को ना लगाएं । इसे चेहरे के अन्य हिस्सों के साथ उन हिस्सों पर भी लगाएं, जहां धूप से त्वचा खराब हो गयी है, जैसे पीठ, हाथ व छाती ।

त्वचा पर लाली : ऐसे मास्क प्रयोग में लाएं, जिनमें एलोवेरा, कैमोमाइल, खीरा व ग्रीन टी हों । ये सभी त्वचा को ठंडक पहुंचाते हैं और लाली कम करते हैं । इस मास्क को शुरुआत में हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल करें । अगर त्वचा को सूट करे, तो 2 बार इस्तेमाल में ला सकती हैं । इस मास्क को हल्के हाथ से पूरे चेहरे पर लगाएं । साफ करने के लिए उंगलियों से मास्क को छुड़ाएं । तौलिए से छुड़ाने के बजाय उंगलियों से निकालने में जलन या खुजली कम होगी ।

मास्क लगाने से पहले

1. चेहरे पर फेस पैक या मास्क लगाने से पहले उसको टेस्ट करके जरूर देख लें । थोड़ा सा मास्क हाथ पर लें और बाजू की अंदरूनी तरफ कुछ घंटों के लिए लगा छोड़ दें और इसका त्वचा पर रिएक्शन देखें । खुजली, लाली या चुभन सी महसूस हो, तो ना लगाएं ।

2. चेहरे के कुछ हिस्से, खासतौर पर आंखों के आसपास का हिस्सा काफी संवेदनशील होता है । नथुनों के किनारे व मुंह के दोनों तरफ पड़नेवाली लकीरें काफी संवेदनशील हिस्से हैं और यहां की त्वचा जल्दी शुष्क हो जाती है । अपर लिप कराने के बाद त्वचा काफी देर तक संवेदनशील रहती है । ऐसे में मास्क लगाने से पहले इन हिस्सों पर मॉइश्चराइजर जरूर लगा लें, जिससे मास्क इनके सीधे संपर्क में ना आए ।

3. कई मास्क ऐसे होते हैं, जो देर तक लगाए रखने पर भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, क्योंकि उनमें मौजूद तत्व अपना काम पूरा करने के बाद त्वचा पर असर नहीं करते हैं । लेकिन आप कितनी बार, कितनी मात्रा में और कौन सा मास्क इस्तेमाल में ला रही हैं इस पर काफी कुछ निर्भर करता है । अगर आप कोई मास्क काफी समय से लगा रही हैं और अचानक एक दिन उससे चेहरे पर लाली आ जाती है, तो उसका प्रयोग बंद कर दें । हां, थोड़ा-बहुत गुलाबीपन आना सामान्य बात है । अगर इससे ज्यादा लाली आती है, तो वह मास्क आप जरूरत से ज्यादा या बहुत कम अंतराल पर लगा रही हैं ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*