अपने चेहरे के अनुसार मेकअप करें

Face makeup tips in hindi.
  1. यदि लिपस्टिक लगाने पर वह मुंह के चारों ओर बारीक लकीरों पर फैल जाती है तो लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर हल्का सा फाउंडेशन लगायें । उसके बाद होंठों की बाह्य रेखा लिप पेंसिल से बनायें। फिर इसके अंदर लिपस्टिक का रंग भरें।
  2. यदि आपका रंग दबा हुआ-सा है तो फाउंडेशन लगाने पर भद्दा लगेगा। बेहतर तो यह होगा कि अपनी त्वचा के रंग से मेल खाता हुआ ब्लशर गालों पर लगायें और हल्की-सी एक परत उसी ब्लशर की पूरे चेहरे पर लगायें।
  3. थकी हुई आंखों के लिये मस्कारा, आई शैडो और पेंसिल लाइनर से बेहतर कुछ भी नहीं है। ये प्रसाधन हमेशा वाटर प्रूफ ही इस्तेमाल करें। इन्हें लगाने से आपकी थकी आंखों में चमक आ जायेगी।
  4. यदि आपने सही ढंग से मेकअप किया है तो यह आपके चेहरे को नया लुक देगा।
  5. यदि आपका चेहरा गोल है तो उसे लम्बा दिखाने के लिए अपनी जॉ-लाइन, चीक बोन्स के नीचे, टेम्पल्स तथा माथे पर गाढ़े या चटख रंग का ब्लशर लगायें ।
  6. यदि आपका चेहरा चौकोर है तो जॉ-लाइन के सिरों पर त्रिकोण बनाते हुए शेड दें। बालों को छोटा रखें और उन्हें कंधे तक फैलायें। मझोले बालों की यह केशसज्जा आप पर खूब फबेगी।
  7. लम्बा चेहरा पतला दिखाने के लिए ठोढ़ी के सिरे और माथे की हेयर लाइन पर शेडिंग करें।
  8. बालों की एक लड़ माथे पर गिरा लें इससे लम्बा चेहरा खूबसूरत लगेगा और छोटा दिखेगा।
  9. फैली हुई नाक को सुडौल बनाने के लिए नाक के किनारों पर चटख रंग का ब्लशर या फाउंडेशन लगायें।

10.लंबी नाक को छोटा दिखाने के लिए नाक के सिरे पर शेडिंग करें। यदि आप अपने चेहरे की अच्छाइयों को उभारेंगी तो कमियां स्वयं ही छुप जायेंगी।

यह भी महत्वपूर्ण है कि आप किस समय, किस अवसर के लिए कैसा मेकअप करें। रात को गहरा मेकअप करें जबकि दिन के समय हल्का मेकअप करना ही उचित रहता है। साथ ही अगर आप के परिधान का रंग भी हल्का हो तो और भी बेहतर होगा। किसी किटी पार्टी या जन्मदिन के अवसर पर अपेक्षाकृत हल्का मेकअप ही अच्छा लगता है जबकि शादी या किसी बड़ी पार्टी में जहां तेज प्रकाश हो, जाने के लिए गहरा मेकअप ठीक रहता है। मेकअप का आपके चेहरे की आकृति पर भी प्रभाव पड़ता है। जिन महिलाओं का चेहरा अपेक्षाकृत लंबा होता है, उन्हें हल्का मेकअप करना चाहिए जबकि गोल चेहरे वालों को गहरा मेकअप करना चाहिए।

होठों का फटना: जाड़े के दिनों में अक्सर होंठ फटने लगते हैं। फटे हुए होंठों पर ऑलिव ऑयल या मलाई लगायें। ये होठों को पोषण भी देंगे और उन्हें चिकना भी बनायेंगे। इसके अतिरिक्त विटामिन ‘ई’ के तत्व भी जल्दी उपचार करने में सहायक होते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*