कॉस्मेटिक की देखभाल कैसे करें

Care Cosmetics Products In Hindi.

कास्मेटिक को संभाल कर रखना जरुरी है, ताकि वे जल्दी खराब ना हों और उनके इस्तेमाल से त्वचा या आंखों में किसी भी प्रकार का संक्रमण भी ना हो |

How To Take Daily Proper Care of Your Cosmetic Products?

मेकअप का सामान हमेशा अपना ही इस्तेमाल में लाया जाना चाहिए । कॉस्मेटिक्स की दुकानों पर उपलब्ध टेस्टर्स को भी प्रयोग में नहीं लाया जाना चाहिए । जरा सोचिए, उस दुकान में कितनी महिलाओं ने उसे लगा कर देखा होगा, खासतौर पर लिपस्टिक का कोई शेड, आई लाइनर या मस्कारा आदि । टेस्ट करना ही है, तो हथेली पर लगा कर रंग की जांच कर लें ।

आंखों के कॉस्मेटिक्स (Daily Care Of Eye Cosmetics)

आंखों के लिए प्रयोग में लाए जानेवाले कॉस्मेटिक्स अन्य कॉस्मेटिक्स के मुकाबले ज्यादा देखभाल मांगते हैं । अगर आई कॉस्मेटिक के बाद आंखों में संक्रमण हुआ है, तो उसे इस्तेमाल ना करें ।

आई लाइनर : आई लाइनर को 3-6 महीने के अंदर-अंदर इस्तेमाल में लाया जाना चाहिए । आई पेंसिल को 6-12 महीने में इस्तेमाल में लाना ठीक रहता है । लिक्विड आई लाइनर पेंसिल के मुकाबले ज्यादा जल्दी संक्रमित होते हैं । वैक्स बेस लिए पेंसिल को सालभर तक रख सकते हैं । वैक्स पर संक्रमण फैलानेवाले ऑर्गेनिक्स एकत्रित नहीं हो पाते हैं । पेंसिल को साफ रखने के लिए इस्तेमाल के बाद उसे शार्प करके ढक कर रखें ।

चमक लाते आई शैडो : लिक्विड आई शैडो को 3-6 महीने, पाउडर को सालभर और क्रीम आई शैडो को 6-12 महीने के अंदर-अंदर इस्तेमाल में लाया जाना चाहिए । अगर आपने इस अवधि में इस्तेमाल नहीं किया है, तो उसे फेंक दें । पुराने क्रीमी आई शैडो पर ओस जैसी बूंदें आ जाती हैं । ज्यादा गरमी के कारण आई शैडो नरम पड़ जाता है, इसलिए इसे संभाल कर सही स्थान पर रखें । आजकल मार्केट में डिस्पोजेबल एप्लिकेटर्स उपलब्ध हैं, जिन्हें एक बार इस्तेमाल करने के बाद बदला जा सकता है । इन्हें इस्तेमाल में लाने से मेकअप उत्पादों को ज्यादा समय के लिए बचा कर रखा जा सकता है । पाउडर आई शैडो को थोड़ा सा ले कर टॉस करके देखें, अगर उसमें नमी सी आ जाए, तो वह खराब हो गया है । अगर आई शैडो वेट/ड्राई एप्लिकेटर्स को ध्यान में रख कर बनाया गया है, तो उसमें नमी होगी । नमी आने के कारण उत्पाद संक्रमित हो सकता है और लगाए जाने पर परिणाम भी अच्छे नहीं आएंगे ।

मस्कारे से मसखरी नहीं : मस्कारे को हर 3 महीने में बदल देना ठीक रहता है । मस्कारा सूख जाए, तो उसे फेंक दें । इसमें पानी मिला कर या थूक से गीला करके कभी इस्तेमाल में ना लाएं । ऐसा करने से उसमें बैक्टीरिया बैठ जाएगा ।

थ्री इन वन उत्पाद (Three-in-one Cosmetic Products)

थ्री इन वन (Three-in-one) उत्पादों में लिक्विड उत्पादों का 4-6 महीने के अंदर-अंदर प्रयोग कर लेना चाहिए । पाउडर या वैक्स बेस लिए मेकअप उत्पादों को 6-12 महीने तक प्रयोग में लाएं, क्योंकि इन उत्पादों का इस्तेमाल अधिकतर आंखों, गालों और होंठों पर किया जाता है । इन्हें अगर हाथ से लगा रही हैं, तो उंगलियों और इन्हें लगाने के लिए इस्तेमाल में लाए जानेवाले टूल्स का साफ होना जरूरी है । साथ ही मेकअप उत्पादों को ठंडी व सूखी जगह पर रखें, जहां बेहद गरमी या तेज रोशनी ना हो । इन्हें उमस से बचा कर रखें, क्योंकि नमी के कारण ये संक्रमित हो सकते हैं ।

लिपस्टिक रंगबिरंगी (Lipstick Care Tips)

लिपस्टिक को सालभर से ज्यादा प्रयोग में नहीं लाया जाना चाहिए । समय-समय पर लिपस्टिक की ऊपरी परत को हल्का सा उतार देना चाहिए । छोटी प्लास्टिक/कांच की डिब्बियों में मिलनेवाली लिपस्टिक को ऊपर से टिशू से बीच-बीच में साफ करती रहें । अगर होंठों पर किसी प्रकार का संक्रमण होने पर आप लिपस्टिक लगाती हैं, तो उस लिपस्टिक को दोबारा प्रयोग में ना लाएं ।

लिप ग्लॉस : लिप ग्लॉस को 2 साल से ज्यादा प्रयोग में नहीं लाया जाना चाहिए । अगर लिप ग्लॉस के एप्लिकेटर पर लिपस्टिक लग जाए, तो उसे तुरंत साफ करें ।

प्राकृतिक कॉस्मेटिक्स

प्राकृतिक तत्वों से बने सौंदर्य उत्पाद फूल-पौधों से बने होते हैं, जिनमें बैक्टीरिया पनप सकता है । जो भी उत्पाद खरीद रही हैं उसके निर्माण की तारीख और एक्सपायरी तारीख क्या है, इसे जरूर जांच लें । कॉस्मेटिक्स को उस पर दिए गए निर्देशानुसार स्टोर करके रखें । तेज धूप में रखने से या बिना सील के कॉस्मेटिक्स खरीदने से वे जल्दी खराब हो जाते हैं । वहीं निर्देशानुसार स्टोर करके रखे गए कॉस्मेटिक्स अकसर एक्सपायरी तिथि के बाद भी कुछ समय तक इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं ।

पाउडर कैसा-कैसा (Daily Care Tips of Powder)

पाउडर में कॉम्पेक्ट को ज्यादा से ज्यादा 8 महीने और लूज पाउडर को 8-12 महीने तक प्रयोग में लाया जाना ठीक रहता है । दरअसल कॉम्पेक्ट का पफ त्वचा के संपर्क में आता रहता है, जिससे उस पर चेहरे की धूल आदि बैठ सकती है । इसलिए स्पंज को हफ्ते में 1 बार बेबी शैंपू और गुनगुने पानी से साफ करके पूरी तरह सुखा कर ही इस्तेमाल में लाया जाना चाहिए ।

कंसीलर (Daily Care Of Concealer)

लिक्विड कंसीलर का इस्तेमाल 4-6 महीने से ज्यादा नहीं करना चाहिए और वैक्स बेस लिए कंसीलर का प्रयोग 6-8 महीने तक किया जा सकता है । अगर कंसीलर लिपस्टिक के रूप में है, तो बीच-बीच में उसकी ऊपरी परत को शार्प कर दें । अगर आंखों के आसपास कंसीलर लगा रही हैं, तो उसे हर 6 महीने में बदल देना ठीक रहता है ।

फाउंडेशन

फाउंडेशन को 6-12 महीने के अंदर-अंदर बदल लेना चाहिए । स्टिक में उपलब्ध फाउंडेशन को कुछ ज्यादा समय के लिए रखा जा सकता है, क्योंकि इनमें वैक्स ज्यादा होता है । ऑइल फ्री फाउंडेशन को सालभर से ज्यादा इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए, क्योंकि बिना तेल का बेस लिए ये फाउंडेशन जल्दी ही सूख जाते हैं और बहुत ही सूखे-सूखे से हो जाते हैं । इनका रंग भी गहरा हो सकता है । अगर फाउंडेशन में से बदबू आए या वह फटे दही जैसा नजर आए, तो उसे तुरंत फेंक दें ।

मॉइश्चराइजर

तेल युक्त मॉइश्चराइजर को 3 महीने से सालभर के अंदर प्रयोग में लाया जाना चाहिए, क्योंकि उसके बाद इनका असर कम होने लगता है । मॉइश्चराइजर फ्रीजर में ना रखें । ऐसा करने से उसके सभी तत्व एक-दूसरे से अलग हो जाएंगे । आप 2 मॉइश्चराइजर प्रयोग में लाएं, 1 दिन के लिए और 1 रात के लिए ।

एसपीएफ युक्त उत्पादों को पूरे साल इस्तेमाल में लाया जा सकता है । गरमियां खत्म होते ही सनस्क्रीन को बदल दें, क्योंकि उसके बाद उनका असर कम होता जाता है और वे यूवीए या यूवीबी किरणों से त्वचा का बचाव नहीं कर पाता है ।

ब्लश/फाउंडेशन स्पंज

इन्हें हर हफ्ते साफ जरूर करें । इसको गुनगुने पानी में साबुन का घोल मिला कर धोएं और प्राकृतिक तौर पर ही सूखने दें । पूरी तरह सूखने के बाद वापस कॉम्पेक्ट में रख दें ।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*