दुल्हन खुद कैसे करे मेकअप

Bridal Make-Up Tips

विवाह के एक माह पूर्व से ही लड़की को अपने रूप को निखारने का प्रयत्न करना चाहिए। प्रतिदिन हल्दी, बेसन, दूध और नींबू का रस मिलाकर उबटन करना चाहिए।

  1. यदि आपको शादी के समय नथ पहननी हो, तो नाक को एक माह पूर्व छिदवा लें। दिन-के-दिन नाक छिदवाने से कभी-कभी नाक में सूजन आ जाती है और बहुत कष्ट होता है।
  2. यदि आप बाल कटवाना चाहती हैं, तो विवाह से एक सप्ताह पूर्व कटवा लें, ताकि विवाह के दिन तक सेट हो जायें।
  3. विवाह के एक-दो दिन पूर्व ब्लीचिंग, वैक्सिंग, पेडीक्योर और मेनीक्योर करवा लें। फेशियल भी विवाह की तिथि के एक-दो दिन पूर्व ही करा लें।
  4. मेहंदी भी एक दिन पूर्व ही लगा लेनी चाहिए। नाखूनों पर नेलपॉलिश भी लगा लेनी चाहिए।
  5. जयमाल होने से 3-4 घंटे पूर्व मेकअप करना शुरू करें। पहले चेहरे और हाथ-पैरों को क्लीन्जिंग मिल्क लगाकर साफ करें। फिर चेहरे पर एस्ट्रिन्जेंट लगायें।
  6. फिर त्वचा के रंग से मेल खाते फाउंडेशन की एक परत चेहरे पर “बेस के रूप में लगायें। फाउंडेशन हाथ और पैर पर भी लगायें। गीले स्पंज से इसे एकसार कर लें।
  7. फाउंडेशन के ऊपर त्वचा के रंग से मेल खाता हुआ पाउडर लगाएं। इसे स्पंज या कॉटन से एकसाथ फैलायें और अतिरिक्त पाउडर पोंछ दें।
  8. चेहरे के टी-जोन यानी माथा-नाक, ठोड़ी और गालों पर ब्लशर लगायें ।
  9. फिर आंखों का मेकअप करें। आई-ब्रो पेंसिल से भौंहों को आकार दें । आंखों के अंदरूनी किनारे से पलकों पर ऊपर की ओर ब्रश ले जाते हुए आई शेडो लगायें। ऊपरी और निचली पलक के बाह्य किनारों पर आई पेंसिल या काजल पेंसिल से रेखा बनायें। मस्कारा हमेशा पहले निचली बरौनियों पर फिर ऊपरी बरौनियों पर लगायें। आंखों का मेकअप करते समय हमेशा पाउडर बेस प्रसाधन ही इस्तेमाल करें।
  10. होठों पर लिपस्टिक भी परिधान से मेल खाती हुई ही लगायें, पर पहले लिप पेंसिल से होंठों की बाह्यरेखा बना लें फिर उसमें लिपस्टिक का रंग भरें ।
  11. अब केशसज्जा बनायें और शादी का जोड़ा पहनें। सबसे अंत में आभूषण पहनें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*