स्नान से सौंदर्य

दिन भर की थकान उतारने व तरोताज़ा बने रहने के लिए स्नान का विशेष महत्व है। स्नान यदि विधिपूर्वक किया जाए तो यह सौंदर्य वृद्धि में भी सहायक होता है। स्नान से पूर्व मालिश व थोड़ी देर बाद मल-मल कर किया गया स्नान शरीर के बंद रोम छिद्रों को खोल देता है और त्वचा जीवंत हो उठती है व मन प्रफुल्लित रहने लगता है।

स्नान और ठंडा पानी : मौसम गर्मी का हो या बरसात का, सादे ठंडे पानी से नहाने में जो मजा है, वह किसी में नहीं। गर्मी से व्याकुल शरीर पर शावर से पड़ते ठंडे पानी की फुहारें कितना मजा देती हैं, यह कोई कहने की बात तो नहीं।

आंखों की ताजगी के लिए : थकी, बुझी-बुझी आंखों के लिए तो ठंडा पानी अमृत है। शाम को काम-काज से लौटने के बाद आवश्यक रूप से आंखों पर ठंडे पानी के छींटे डालें। एक साफ कटोरी में ठंडा पानी लेकर उसमें थोड़ा नामक मिलायें और आई ग्लास से दोनों आंखें बारी-बारी से धोएं। गर्मी के मौसम में सादे ठंडे पानी में बर्फ के एक-दो क्यूब डालकर उसमें रुई के फाहे भिगोकर आंखों पर रखकर लेट जाएँ। यह आंखों को ताजादम करने का मुफीद नुस्खा है। कभी रोने या किसी और कारण से, आंखें लाल हो जाएं, तो उन्हें दोबारा साफ सफेद, चमकीली बनाने के लिए पहले उन्हें हल्के गर्म पानी से धोयें और फिर ठंडे पानी से। आंखों की लाली दूर हो जायेगी।

दांत और ठंडा पानी : सुबह उठने पर ठंडे पानी के कुल्ले जरूर करें। मिठाई या चॉकेलट, बिस्कुट, केक जैसी चीजें खाने के बाद तो ठंडे पानी के कुल्ले बहुत जरूरी हैं। ब्रश करते समय भी साफ, ताजे ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। छोटे बच्चों को तो बार-बार इस बात की हिदायत दें, कि वे मीठा खाने के बाद ठंडे पानी से कुल्ला जरूर करें। बचपन में पड़ी यह आदत आगे बहुत काम आती है।

शैंपू के बाद : गुनगुने गर्म पानी और शैंपू से सिर अच्छी तरह धोने के बाद सिर पर ठंडे पानी की फुहार लें। इससे रक्त-संचार बढ़ेगा और बाल स्वस्थ और मजबूत बनेंगे। पुरानी धारणा है कि गर्म पानी के बाद सिर पर ठंडा पानी डालने से जुकाम हो जाता है, गलत है। शैंपू करके अंतिम बार ठंडे पानी की फुहार सिर पर डालने से, बालों का फायदा पहुंचता है। तेज गर्म पानी का प्रयोग न करे ।

ठंडा पानी और वक्ष सौंदर्य : प्रतिदिन वक्ष व्यायाम करने के बाद नहाते समय ,शावर से उन पर ठंडे पानी की तेज फुहारें लें। इससे वक्ष पुष्ट और कसावदार बनते हैं। ठंडे पानी से उनमें रक्त-संचार बढ़ता है जो कि उन्हें आकर्षक और उठावदार बनता है |

ठंडा पानी और मेकअप : ठंडे पानी का प्रयोग मेकअप के पहले और मेकअप के बाद दोनों समय करके देखें। आपकी त्वचा साफ-सुथरी होगी और निखरेगी भी ।

मेकअप से पहले : हल्के गुनगुने पानी से चेहरे की सफाई करें। इसके बाद चेहरे पर खूब ठंडे पानी के छींटे मारें। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा का रक्त-संचार तेज होगा और त्वचा में ताजगी और चमक आयेगी। अंत में एक रोयेंदार तौलिये से त्वचा को थपथपाते हुए पोंछ डालिए। कुछ दिन ऐसा करने से आपको फर्क जरूर महसूस होगा। सुबह उठने पर पहले ठंडे पानी से चेहरा धोयें, फिर किसी क्लींजिंग लोशन से चेहरा साफ करें और अंत में एक बार फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसे साफ-सुथरे निखरे चेहरे पर मेकअप खूब फबेगा।

मेकअप के बाद : मेकअप को घंटो तरोताजा रखना हो यानी टिकाऊ बनाना हो, तो पूरे मेकअप के बाद बर्फीले पानी में भीगे रुई के फाहों को निचोड़कर पूरे चेहरे पर हर जगह धीरे-धीरे दबाइये। ठंडे पानी के स्पर्श से प्रसाधन टिकाऊ बनेगा। ठंडी नमी के प्रभाव से त्वचा में एक अनोखी आभा भी आयेगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*