सांवली त्वचा को खूबसूरत बनाने के कारगर नुस्खे Sawali Skin Ko Khoobsoorat Banane Ke Nuskhe

Beauty Parlour Course Tips In Hindi Language

सांवली त्वचा को खूबसूरत बनाने के कारगर नुस्खे Sawali Skin Ko Khoobsoorat Banane Ke Gharelu Nuskhe – आमतौर पर देखा गया है कि गोरी त्वचा को हमेशा प्राथमिकता मिलती है । बात चाहे शादी-विवाह की हो या किसी अन्य कार्य की – गोरी लड़कियों का चुनाव शीघ्रता से कर लिया जाता है । लेकिन यह विचारों की व्यक्तिगत संकीर्णता है । सबसे बड़ी सुंदरता की चमक तो किसी युवती का आत्मविश्वास होता है । सांवली सूरत का सलोनापन गोरे चिट्टे चेहरों से कहीं ज्यादा प्रभावशाली साबित हुआ है – इतिहास इस बात का गवाह है ।

यहाँ पर Fairness tips or skin whitening tips Hindi me दी गयी हैं जिससे उनको फायदा होगा जो गोरी नहीं है लेकिन आकर्षक दिखना चाहती है.

सांवली सलोनी अभिनेत्री रेखा दशकों बाद आज भी सभी के दिलों की रानी है । हेमामालिनी के बारे में भी लोगों की यही राय है । वहीं दूध सी धुली ‘निकाह’ फेम सलमा आगा या ‘राम तेरी गंगा मैली’ फेम मंदाकिनी को आज कितने लोग याद रख पाए हैं । तीखे नाक-नक्स वाली सांवली छोरी सपाट नैन-नक्स वाली गोरी चिट्टी लड़की के सामने सदा वजनदार दिखती है ।

वैज्ञानिकों की मानें तो त्वचा की अधिकतर बीमारियां गोरी त्वचा को ही अपना शिकार बनाती हैं । यदि किसी विदेशी की गोरी त्वचा को पास से देखें तो वह लाल-लाल दानों और तिलों से भरी मिलती है । गोरे लोगों की तुलना में भारतीय तथा अफ्रीकी लोगों में त्वचा का कैंसर कम होता है जबकि आस्ट्रेलिया के लोगों को त्वचा का कैंसर- सबसे अधिक होता है ।

काला रंग एक तरह से त्वचा की सुरक्षा का काम करता है । सांवली त्वचा का अर्थ है- अधिक स्वस्थ त्वचा । अर्थात् एक तरह से रूप की रानी बनने का सबसे बड़ा खजाना कुदरत ने आपको ही दे दिया है । बस जरूरत है, थोड़े से रखरखाव और देखभाल की ।

सबसे जरूरी है – त्वचा को स्वच्छ, स्वस्थ और ताजा बनाए रखना । थोड़े से प्रयास और सजगता से त्वचा के गहरेपन को साफ किया जा सकता है । These Top homemade beauty tips in hindi are to get on fairness face.

सांवली त्वचा को खूबसूरत बनाने के कारगर नुस्खे

➔ हमेशा कच्चे दूध से चेहरा साफ करें ।

➔ मलाई में नींबू का रस और चुटकी भर हल्दी मिलाकर रात में लगाकर छोड़ दें या स्नान से पहले लगाएं । इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा ।

➔ इमली को भिगो दें । कुछ घंटों बाद इसके पानी को चेहरे पर रगड़-रगड़कर लगाएं । त्वचा का सांवलापन कम होने लगेगा ।

➔ खीरा और टमाटर के रस का मिश्रण चेहरे को कांतिवान तथा साफ बनाता है ।

➔ चने की दाल को रात में कच्चे दूध में भिगो दें । सुबह इसे पीसकर इसमें एक चुटकी हल्दी मिला दें । इस लेप को चेहरे पर लगाकर सूखने दें । फिर रगड़कर छुड़ा लें । इससे रंग में निखार आएगा ।

➔ बाजार में उपलब्ध पाउडर मिल्क में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें । इसे चेहरे पर लगाएं । चेहरे की रंगत निखर जाएगी ।

➔ मुल्लानी मिट्टी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर लगाने से त्वचा शीघ्र ही साफ हो जाती है ।

➔ सांवली त्वचा के लिए बेसन एक बेहतरीन ‘क्कबर’ है । बेसन में थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर साबुन की जगह इसका प्रयोग करें । त्वचा अवश्य साफ हो जाएगी । लेकिन कभी-कभी किसी त्वचा पर बेसन के कारण दाने निकल आते है । यदि ऐसा हो तो इसका प्रयोग न करें ।

➔ नींबू ग्लिसरीन और गुलाबजल के मिश्रण को रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं । त्वचा का सलोनापन बढ्‌कर चेहरा कांतिमान हो उठेगा ।

➔ ग्लिसरीन में केसर मिलाकर रात में चेहरे पर लगाएं । चेहरे की रंगत बढ़ने लगेगी ।

➔ सफेद चंदन और हल्दी के लेप को रात में सोने से पहले या स्नान के पूर्व लगाएं ।

➔ कच्ची हल्दी को घिसकर चेहरे पर लगाएं । इससे त्वचा की रंगत साफ होती है ।

➔ सांवली त्वचा वालों के लिए चंदन और सेब का फेस पैक सबसे उत्तम माना जाता है ।

➔ शुद्ध मुर्दाशंख (जो पीले पत्थर के टुकड़े के समान होता है) को घिसकर चेहरे पर लगाएं । रंग साफ हो जाएगा ।

➔ लाल मसूर की दाल के साथ कुछ दाने चिरौंजी तथा पोस्तादाना को कच्चे दूध में भिगो दें । फिर इसका पेस्ट बनाकर प्रतिदिन चेहरे पर लगाएं । सूखने पर रगड़कर धो डालें । चेहरा बेदाग, मुलायम और गोरा हो जाएगा ।

इन नुस्खों को आजमाने के साथ-साथ यह ध्यान रखें कि उचित रंगों के चुनाव से आपका आकर्षण दुगना हो उठेगा । सांवली त्वचा पर सदैव हल्के रंग ही फबते हैं । ज्यादा चटक या शोख रंग व्यक्तित्व को उतनी गरिमा प्रदान नहीं कर पाता जितना हल्के रंग में वह प्रभावशाली दिखता है । लिपस्टिक के शेड्‌स तथा नेल पालिश के रंगों का चुनाव भूरा या चॉकलेटी ही करें ।

2 Comments

  1. Only cleansing and moisturizing is not enough to keep male or female skin healthy and clean. If you want the brighter skin, it is very important to take care of the various aspects of skin care. For beautiful and shiny skin, it is not necessary to use the expensive cosmetics products yet to use the easily available homemade tips to enhance your beauty. In this article, you describe very easy and useful tips for skin care. Thanks for sharing.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*