त्वचा का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

Natural Skin Whitening Tips In Hindi Language.

अकसर गरदन, टखने, घुटने और कोहनियों का कालापन आसानी से नहीं जाता है । कुछ क्लींजर, ब्लीच, स्क्रब और पैक का नियमित इस्तेमाल करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है ।

त्वचा की सफाई

1. दूध व नीबू का रस मिलाएं और साफ त्वचा पर लगा कर 2 मिनट तक रखें | फिर रुई के फाहे को गीला करके निचोड़ें और उससे हल्के हाथ से मलते हुए त्वचा को साफ करें |

2. नीबू के रस को दही में मिला कर त्वचा पर लगाएं और हल्का सूखने पर रुई के फाहे को गीला करके निचोड़े । त्वचा पर हल्के हाथ से मलते हुए पोंछ लें ।

दोरंगी त्वचा

खीरे का रस हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है । खीरे के स्लाइस को गुलाबजल में डुबो कर फ्रिज में रख कर ठंडा कर लें फिर साफ चेहरे पर रखें । आंखों पर भी रख सकती हैं, इनके नीचे के काले घेरे भी दूर होंगे । त्वचा ऑइली है, तो खीरे के स्लाइस पर 2 बूंदें नीबू के रस की भी डाल सकती हैं ।

गोरी रंगत के लिए स्क्रब

1. 1 छोटा चम्मच बादाम का पेस्ट, 1 छोटा चम्मच मलाई, 1 छोटा चम्मच सूरजमुखी का तेल, 1 छोटा चम्मच गुलाबजल, 1/4 कप मसूर की दाल का पेस्ट, सभी को मिला कर पेस्ट बनाएं । इसे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के बाद हल्के हाथ से धो लें । सूरजमुखी के तेल की जगह आप असेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं ।

2. 5-6 बादाम का पेस्ट, 1/2 कप क्रीम, 2 बड़े चम्मच तिल का तेल और 1 छोटा चम्मच सूखे संतरे के छिलके का पाउडर लें । इसका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाने के बाद 15 मिनट बाद धो लें ।

3. 1 कप जौ का आटा, 1 कप दही और खीरे का रस सभी सामग्री को मिला कर पेस्ट बना कर 10 मिनट तक लगाएं । स्क्रब करके धो लें ।

गरदन, कोहनी और टखने की त्वचा

1. तुलसी त्वचा को स्वस्थ और चमकीला रखने में कारगर है । तुलसी का पेस्ट बेसन और दही में मिला कर साफ त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें । ऐसा हफ्ते में 2 बार भी करें, तो कोहनियां साफ हो जाएंगी ।

2. संतरे के छिलकों के बारीक पाउडर में थोड़ा शहद व मलाई मिला कर हफ्ते में 2 बार इसका प्रयोग करें । कुछ ही दिनों में त्वचा पर इसके नतीजे नजर आएंगे ।

3. मलाई में 1 चम्मच सेब या मूली का रस मिला कर लगाएं । त्वचा की झांइयां व सांवलापन ठीक हो जाता है ।

4. मुलतानी मिट्टी, जौ का आटा, संतरे का पाउडर व मलाई का मिश्रण गरदन और घुटनों की त्वचा के रंग को निखारता है ।

5. संतरे के रस में भिगोयी हुई चने की दाल को दूध में पीस कर उबटन लगाने से रंग में निखार आता है ।

6. 1 बड़ा चम्मच बेसन व 3 बड़े दूध को मिला कर पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को रोज लगाने से कालापन दूर होता है ।

7. 1/2 कप सूजी, 2 बड़े चम्मच दही, 1 छोटा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच पपीते के पल्प मिलाएं । इसमें मौजूद विटामिन बी कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है । त्वचा की रंगत निखरती है |

8. अंडे की सफेदी और शहद मिला कर त्वचा पर लगाएं ।

9. केला और पपीता मैश करके त्वचा पर लगाएं ।

नेचुरल ब्लीच

1. नीबू व शहद बराबर मात्रा में मिलाएं और त्वचा पर लगाएं । बीस मिनट के बाद चेहरा धो लें ।

2. पिसी मसूर दाल को संतरे या नीबू के रस में भिगो कर रखें और साफ चेहरे पर लगाएं । हल्का सूखने पर धो लें । यह तैलीय त्वचा के लिए अच्छा नेचुरल ब्लीच पैक है ।

3. इमली का पल्प मिलीजुली त्वचा के लिए नेचुरल ब्लीच है । इसे आप टमाटर के पल्प के साथ मिला कर लगाएं । इसे भी 15 मिनट तक त्वचा पर लगा कर रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें । संवेदनशील त्वचा की युवतियां इस ब्लीच का प्रयोग ना करें ।

4. उड़द दाल और चावल को भिगो कर खमीर उठाएं । इसमें दही और शहद मिलाएं । इस मिश्रण को कोहनी, घुटनों, पीठ व गरदन पर लगा कर स्क्रब करें | कालापन दूर होगा |

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*