हेयर मसाज द्वारा बालों को दें पोषण Hair Massage For Proper Nutrition To Hair

Hair Massage Tips In Hindi Language.

बालों को पोषण देने के लिए शैंपू करने से पहले तेल डाल कर सिर की मसाज करना जरूरी है । नियमित रूप से की गयी हेअर मसाज बालों की जड़ों को पोषण देने के अलावा और भी बहुत कुछ करती है ।

क्या है मसाज What Is Massage

सिर में तेल लगाते वक्त हाथों की गति पर ही सब कुछ टिका है । इनमें प्रेशर पॉइंट्स, हल्की व तेज उंगली फिसलनेवाली मूवमेंट्स व फिंगर रोटेशन शामिल हैं । स्कैल्प पर बहुत ज्यादा तेल ना लगाएं, क्योंकि ज्यादा तेल साफ करने के लिए शैपू भी ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ सकता है, जिससे बालों में रूखापन आ सकता है । तेल लगाते वक्त स्कैल्प के अलग-अलग हिस्सों पर दबाव भी कम ज्यादा देना होता है, जिससे आराम मिले । ध्यान रखिए कि बालों को सौम्य देखभाल चाहिए । बहुत ज्यादा मसाज करने से भी बाल टूट सकते हैं और उनके बढ़ने की गति कम हो सकती है ।

सही तेल का इस्तेमाल Use Right Oil For Higher Benefits

बालों के लिए तेल हल्का होना चाहिए, जिससे वह बालों से स्कैल्प में आसानी से जज्ब हो सके । नारियल, बादाम व तिल का तेल इस्तेमाल में लाएं । भारतीय लोगों के बालों के टेक्सचर के लिहाज से ये तेल बेहतरीन रहते हैं । जोजोबा ऑइल मॉइश्चराइजिंग तेल होता है, जो रंगीन, रूखे व क्षतिग्रस्त बालों के लिए बेहतरीन रहता है । बालों में अरंडी व जैतून जैसे गाढ़े तेल तेल ना लगाएं, क्योंकि ये बालों की जड़ों में आसानी से जज्ब नहीं होते हैं और रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं, जिससे स्कैल्प तैलीय हो जाता है ।

कैसे लगाएं तेल How To Apply Oil On Scalp

तेल को पहले बालों की जड़ों से लगाते हुए शुरुआत करें । फिर बालों के बीच में और आखिर में सिरों तक आएं । इस तरह से तेल लगाने से बालों में रूखापन नहीं आएगा और अतिरिक्त चमक भी आएगी । तेल डालने के बाद गरम पानी में निचोड़ कर तौलिया सिर पर लपेट लें । रोमछिद्र खुलेंगे व तेल अच्छे से जज्ब होगा, जिससे बालों में अतिरिक्त चमक आएगी । नारियल के तेल के अलावा जड़ी-बूटियों युक्त आयुर्वेदिक तेल भी इस्तेमाल में ला सकते हैं ।

तेल पसंद न हो तो If You Like The Oil Then What To Do?

स्कैल्प की मसाज नारियल के दूध से भी की जा सकती है । नारियल का दूध बालों और स्कैल्प दोनों के लिए फायदेमंद साबित हेता है । इससे नियमित मसाज करने से बाल जल्दी बढ़ते हैं । स्कैल्प पर एलोवेरा का मास्क लगाने से ठंडक मिलती है । बाल हल्के हैं, तो उन्हें घना बनाने के लिए कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं । अगर थकान व तनाव आप पर हावी हैं, अरोमैटिक ऑइल व कंडीशन करनेवाली मिट्टी से की गयी एक्यूप्रेशर मसाज कराएं । इससे स्कैल्प व हेअर शाफ्ट की अच्छे से कंडीशनिंग होगी व धूप में सख्त हुए बालों में भी सुधार व मजबूती आएगी ।

यह भी जानिए Know More About Massage And Its Benefits

सिर में तेल डालने से मस्तिष्क से एंडोर्फिस हारमोन स्रावित होता है, जिससे मूड अच्छा रहता है । साथ ही तेल की मसाज से मस्तिष्क, कंधों व स्कैल्प में रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे बालों का स्वास्थ्य बेहतर होता है । वहीं बॉडी मसाज से गरदन में आए झटके या नस मुड़ने पर आराम मिलने के अलावा मांसपेशियों को आराम मिलता है, साथ ही तनाव दूर होता है और जोड़ों की मूवमेंट में भी आसानी रहती है ।

हृदय गति और रक्तचाप को सामान्य रखने में मसाज का काफी योगदान रहता है । तेल की मसाज से शरीर के टॉक्सिन यानी विषैले तत्व जैसे यूरिक एसिड, यूरिया व कार्बन बाहर निकल जाते हैं । शरीर के ऊपरी हिस्से व चेहरे पर ऑक्सीजन युक्त रक्त का संचार करता है |

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*