सुंदर चेहरे के लिए व्यायाम Facial Exercise For Beautiful Face

facial excercises for women in hindi

सुंदर चेहरे के लिए व्यायाम Facial Exercise For Beautiful Face In Hindi – हर महिला की यह ख्वाहिश होती है, कि वह हमेशा खूबसूरत दिखे. इसलिए कुछ व्यायाम करने जरूरी होते हैं. आज हम यहां आपको कुछ ऐसे व्यायाम से परिचित करा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप खुद को जवां महसूस करेंगी.

यह कोई राज की बात नहीं है, कि महिलायें हर उम्र में आकर्षक व चुस्त दिखना चाहती हैं. परंतु बहुत सी महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पाती हैं और कामनाएं बस शब्द बनकर रह जाती हैं.

मैदे की बनी मीठी चीजे और सुस्त जीवन यही सबसे बड़े दुश्मन है, जो हमारे जीवन में बाधाएं डालते हैं और इनसे छुटकारा पाना प्रायः अधिकांश मुश्किल होता है. हम आपको कुछ व्यायाम से परिचित कराने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप धीरे-धीरे अपने शरीर की कमियों को दूर कर पाएंगी. ठोढी, वक्ष और नितंबों पर अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पा सकेंगी. आपका व्यक्तित्व और आकर्षक बनेगा आपकी चाल में हल्कापन आएगा और आप अपने आपको जवां अनुभव करेंगी.

चेहरे में सजीवता लायें 

मिरर में गौर से अपना चेहरा देखिए, चेहरे से ही व्यायाम शुरू करना अच्छा होगा. आपका चेहरा, उसका रूप, उसकी अभिव्यक्ति और भंगिमाएं, उसकी जीवंतता, इन सबसे लोग आपके बारे में एक धारणा बनाते हैं. चेहरे में पर्याप्त सजीवता होनी चाहिए. निर्जीव चेहरा मुखोटे जैसा लगता है. ऐसे चेहरों में, गालों पर तथा आंखों के इर्द गिर्द अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है. इससे त्वचा खिंच जाती है और फिर यदि आप दुबली होती हैं तो चेहरे पर महीन झुर्रियां पड़ने लगती हैं. व्यायाम से मांसपेशियों में लचक बनाए रखने तथा चेहरे की मांसपेशियों और त्वचा का रक्त संचार सुधारने में मदद मिलती है. शरीर में थुलथुलापन नहीं आता, गालों पर और आंखों के इर्द-गिर्द चर्बी जमा नहीं होती, झुर्रियां नहीं पड़ती, और स्किन में देर तक ताजगी बनी रहती है.

चेहरे का सौंदर्य बढ़ाता है फेस पैक Homemade Facepack For Glowing Skin

चेहरे के व्यायाम में आंखों, गालों और होंठो के लिए अभ्यास किया जाता है. व्यायाम कितनी देर तक, व कितने नियमित रूप से किया जाता है, इस बात का काफी महत्व होता है. व्यायाम के लिए 10 मिनट का समय काफी है. सभी अभ्यास धीरे-धीरे करें. सीधी पीठ वाली कुर्सी पर बैठकर यह व्यायाम करना अच्छा रहेगा. धड़ व पीठ की मांसपेशियों को सीधा रखें. ठोड़ी कंधों के ऊपर हो.

गाल फुलाना

  • नथुने फुलाकर गहरी सांस ले. गाल फुला लें और दबे होंठों से जोर लगाकर झटके से हवा छोड़े. इसे तीन चार बार दोहराएं.
  • यही अभ्यास होठों के कोनों को उंगलियों से अपने स्थान पर रोके रखकर करें.
  • नाक से सांस ले और बाई ओर का गाल फुलाकर मुंह के बाएं कोने से जोर लगाते हुए झटके से सांस छोड़ें. फिर ऐसे ही दाईं ओर से करें. तीन चार बार इसे दोहराएं.
  • गाल फुला कर हवा का गोला बाएं से दाएं और घुमाए

इन अभ्यासों से गालो की मांसपेशियां सक्रिय होती हैं और मुंह के पास की सीधी रेखा में पड़ी झुर्रियां दूर होती हैं.

  • जबड़े खोलें बिना होठ थोड़ा खोलें और फिर दबाए. इसे 5-6 बार दोहराएं.
  • ‘आ’, ‘ई’, ‘ओ’, ‘ऊ’ स्वरों को 5-6 बार उच्चारण करें. इन 2 अभ्यासों से ऊपरी होंठो की झुर्रियां मिटती हैं.
  • 5 सेकंड के लिए पलके कसकर मूँद लें फिर 5 सेकंड के लिए आंखे पूरी तरह खोल लें. ऐसा करते हुए माथे पर बल न पड़ने दे. इसे तीन चार बार दोहराएं.
  • आंखों को धीरे-धीरे गोल चक्कर में घुमाएं, मानो आप किसी बड़े पहिए पर नजर रख रही हों, जो दो बार एक दिशा में तथा दो बार विपरीत दिशा में घूम रहा है. इसे तीन से चार बार दोहराएं.
  • सिर को सीधा रखते हुए आंखें जहां तक हो सके ऊपर उठाएं, फिर नीचे ले जाएं. ऊपर और नीचे की स्थिति में 3-3 सेकंड रूके और 3 सेकंड के लिए आंखे मूंदें. इसे तीन से चार बार दोहराएं.
  • जल्दी-जल्दी 10 तक गिनती गिनते हुए हर गिनती पर पलकें झपकायें. 3 सेकंड रुकें, 3 से 6 बार दोहराएं. इससे आंखों की मांसपेशियों और आंखों के आसपास टिश्यूज में रक्त संचार सुचारू रूप से होता है.
  • सिर को पूरी तरह दाईं से बाईं ओर तथा बाएं से दाएं ओर घुमाएँ. फिर नीचे जमीन की ओर झुका लें. सांस छोड़कर मांसपेशियां ढीली कर ले.

इस अभ्यास से चेहरे पर ब्लड अधिक आता है. दो से तीन बार दोहराएं. याद रखे कि संशोधक व्यायाम के अभ्यास प्रत्येक महिला को अपने लिए स्वयं चुने चाहिए, यह देखते हुए कि उसे किन-किन विकारों से छुटकारा पाना है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*