त्वचा के अनुसार करें फेशियल Choose Facial As Per Your Skin Type

Facial Tips In Hindi.

स्किन टाइप के मुताबिक किया गया सही फेशियल न केवल आपको अच्छे नतीजे देता है, बल्कि इससे त्वचा की रंगत भी एकसमान रहती है ।

सुन्दरता और गोरापन लाने के लिए (For Beauty And Fairness In Skin) आप त्वचा को साफ करें, स्क्रब से एक्सफोलिएट करें (यानि स्किन से डेड सेल हटायें), मॉइश्चराइजर लगाएं और धूप से दूर रहें । आपकी रंगत निखरी रहेगी । लेकिन इसके बावजूद बदलते मौसम में तेज हवाओं का असर न चाहते हुए त्वचा पर दिख जाता है । सही और नियमित फेशियल ही एकमात्र उपाय है, जो त्वचा को चमकदार, निखरा और मुलायम (Shiny, Fair and Soft Skin) बनाए रखता है । एक्सपर्ट मानते हैं कि 90 प्रतिशत महिलाएं इस बात से अनजान होती हैं, कि उनकी त्वचा किस टाइप की है । अकसर वे समझती हैं कि उनकी त्वचा काफी रूखी (Dry Skin) है, ऐसा सोच कर वे सामान्य होने पर भी ड्राई स्किन के लिए किया जानेवाला फेशियल कराती हैं ।

ध्यान रखें कि सामान्य या तैलीय त्वचा को भी अगर आप जरूरत से ज्यादा साफ करेंगी, तो त्वचा रूखी हो जाएगी । Hard Makeup Product के प्रयोग से भी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है, इसीलिए फेशियल कराने से पहले अपनी स्किन टाइप को जानना जरूरी है (Know Your Skin Type Before Facial)। इसके अलावा नींद की कमी के कारण भी शरीर में हारमोन्स का संतुलन भी बिगड़ता है, जिसका सीधा असर त्वचा पर दिखता है । ऐसी स्थिति में महिलाएं अपनी रंगत को ले कर असमंजस की स्थिति में पड़ जाती हैं । जब कभी आप काफी तनाव में हों, तो रिलैक्स होने के लिए फेशियल की जगह बॉडी मसाज कराएं, तो ज्यादा सही रहेगा ।

फेशियल त्वचा की रंगत और उसकी चमक को कायम रखने के लिए लगभग घंटेभर तक किया जानेवाला स्पेशल उपचार है । हर तरह की त्वचा के लिए अलग-अलग तरह के फेशियल उपलब्ध हैं । ज्यादातर युवतियां फेशियल कराने के बाद 3 हफ्ते तक अपनी रंगत को पहले से अधिक साफ और नमी युक्त महसूस करती हैं । फेशियल के बढ़िया नतीजे के लिए 4 से 8 हफ्तों के गैप में इसे नियमित रूप से कराएं । पर यह महिला की उम्र और त्वचा की समस्या पर भी निर्भर करता है कि उसे इसकी कितनी जरूरत है । कुछ महिलाएं साल-6 महीने में किसी खास अवसर पर फेशियल कराती हैं और धारणा बना लेती हैं कि फेशियल का असर हफ्तेभर से ज्यादा नहीं होता । पूरे साल हर मौसम में खूबसूरत त्वचा पाने के लिए हमेशा किसी एक्सपर्ट से नियमित फेशियल कराएं ।

आजकल कुछ नए तरह के फेशियल पार्लर में कराए जा रहे हैं, जिन्हें आप भी अपनी त्वचा के मुताबिक करा सकती हैं ।

1. विटामिन सी फेशियल Vitamin C Facial Beauty Benefits 

विटामिन सी फेशियल आजकल महानगरों के ज्यादातर स्पा और ब्यूटी सैलून में किया जा रहा है । धूप से प्रभावित त्वचा की रौनक फिर से लौटाने के लिए यह फेशियल अच्छे नतीजे देता है । इस फेशियल में क्लीजिंग, स्किन फर्मिग फेस मास्क, विटामिन सी युक्त स्किन सीरम, विटामिन बी 3 जैल और त्वचा में नमी का संतुलन बनाए रखने के लिए बैलेंसिंग हाइड्रेटर का इस्तेमाल होता है । यह लंबे समय तक त्वचा पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को रोकने का भी काम करता है ।

vitamin c facial tips in hindi

2. सिगनेचर फेशियल Signature Facial Treatment 

इस तरह के फेशियल का चलन ज्यादातर विदेशों के स्पा में होता है, लेकिन त्वचा पर पर्यावरण के असर को देखते हुए यह फेशियल भारतीय स्पा में भी होने लगा है । इसमें स्किन टाइप के मुताबिक मैग्नीफाइंग लैंप को त्वचा के एकदम करीब लाते हैं, जिससे रोमछिद्रों की स्थिति आसानी से दिखने लगे । त्वचा की सफाई करने के बाद भाप दी जाती है और उसके बाद एक्सफोलिएटिंग मास्क का इस्तेमाल किया जाता है । ब्लैक हेड को बारीकी से एक-एक करके निकाला जाता है।  उस पर बैक्टीरिया मारने वाले स्किन टोनर को लगाया जाता है । उसके बाद हाई फ्रिक्वेंसी वॉयलेट रेज इन पर डाली जाती हैं । फेशियल मास्क, कंधों और गरदन की मालिश भी करना इसमें शामिल है । इसे करने के बाद एक्सपर्ट महिला की त्वचा से जुड़े कुछ घरेलू उपचार भी बताते हैं, ताकि इस फेशियल का असर लंबे समय तक त्वचा पर कायम रहे ।

3. कोलेजन फेशियल Collagen Facial Beauty Benefits 

कोलेजन फेशियल मूल रूप से त्वचा की कसवाट बनाए रखने के लिए किया जाता है । त्वचा की लचक को सुधारने और चेहरे पर समय से पहले पड़नेवाली महीन झुर्रियों को दूर करने के लिए इस तरह के फेशियल से त्वचा का उपचार किया जाता है । बढ़ती उम्र की महिलाओं के लिए यह फेशियल असरदार है । इसमें कागज की तरह कोलेजन युक्त मास्क पूरे चेहरे पर लगा देते हैं । जब इसे हटाया जाता है, तो त्वचा खूब मुलायम, नरम और चमकदार दिखती है । ऐसा महसूस होता है जैसे अभी-अभी मिनी फेस लिफ्ट कराया हो । मैच्योर और नॉन ऑइली स्किन टाइप पर यह फेशियल खासतौर पर सूट करता है ।

4. अरोमा थेरेपी फेशियल Aromatherapy Facial Massage Benefits 

इस तरह का फेशियल आजकल ब्यूटी पालर्स में आमतौर पर होने लगता है । त्वचा को आराम और ठंडक पहुंचाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है । इस फेशियल में मौजूद तरह-तरह के अरोमा ऑइल जैसे लैवेंडर, कैमोमाइल या टी ट्री ऑइल त्वचा के भीतर तक पहुंच कर मालिश के दौरान रक्त संचार बढ़ाते हैं और त्वचा से विषैले तत्वों को बाहर निकालते हैं । इसे आप 15 दिन में एक बार भी कर सकती हैं । हर उम्र की महिलाओं की त्वचा पर यह असरदार साबित होता है । अगर आप फेशियल के दौरान स्टीम लेती हैं, तो इस बात का ख्याल रखें कि स्टीमर चेहरे से 14 इंच की दूरी पर हो, स्क्रब और स्टीम दोनों से रोमछिद्र खुल जाते हैं । उसके बाद सही फेस मास्क के इस्तेमाल से इसे बंद किया जाता है । इसीलिए स्क्रब और स्टीम लेने के टाइम पीरियड को ध्यान में रखें ।

5. माइक्रोडर्माब्रेजन फेशियल Microdermabrasion Facial Benefits 

यह फेशियल बाकी फेशियलों की तरह रिलैक्सिंग और कूलिंग नहीं होता । लेकिन इसके नतीजे अच्छे मिलने के कारण यह फेशियल स्पा और पालर में चर्चित है । तिलनुमा ढेर सारे भूरे दाग और महीन रेखाओं युक्त त्वचा के लिए यह फायदेमंद है | इसमें त्वचा को डीप एक्सफोलिशन दिया जाता है | इसकी कम से कम 6 सिटिंग्स लेनी पड़ती हैं । प्रदूषण और धूप से प्रभावित त्वचा के लिए माइक्रोडर्माएब्रेजन फेशियल उपचार असरदार है ।

6. गोल्ड रिच फेशियल Gold Facial Mask Benefits

इस फेशियल में गोल्ड के अलावा एलोवेरा के सत का इस्तेमाल किया जाता है । इससे त्वचा जवां, ब्राइट और हेल्दी दिखायी देती है । मसाज क्रीम में ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड और विटामिन ए, ई होता है, जो स्किन रिपेअर के लिए इस्तेमाल होता है । इस फेशियल का असर कम से कम 90 दिनों तक रहता है ।

7. पंपकिन फेशियल Pumpkin Facial Mask Benefits

इस उपचार में कद्दू का प्रयोग होता है । कद्दू त्वचा की बेजान कोशिकाओं को निकाल कर नयी कोशिकाएं बनाने में मदद करता है । यह हर स्किन टाइप पर सूट करता है । इससे त्वचा का रूखापन और मुंहासे दूर होते हैं । झांइयों को दूर करने के लिए भी इस फेशियल का प्रयोग किया जाता है । इसे तकरीबन 60 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखा जाता है ।

8. आलमंड फेशियल Almond Facial Oil Benefits

महिलाएं सरदियों के मौसम में आमंड फेशियल करा सकती हैं । इसमें बादाम तेल से युक्त क्रीमों का प्रयोग किया जाता है । ठंड से खुश्क हुई त्वचा में जान आती है । त्वचा पर मौजूद बेजान परत निकल जाती है । पर्याप्त नमी और विटामिन ई के कारण त्वचा चमकदार हो कर खिल उठती है । सरदियों के मौसम में मिंट, क्रूट और कुकंबर फेशियल इतने कारगर नहीं होते । ऑक्सीजन या लैक्टो फेशियल त्वचा पर बेहतर असर दिखाते हैं । सरदियों में देर तक धूप सेंकने के कारण भी त्वचा जल कर लाल और लाल से काली हो जाती है । ऐसी स्थिति में लैक्टो फेशियल फायदेमंद है । इसमें मौजूद दूध से त्वचा की रंगत निखरती है और सनबर्न का असर दूर होता है । आजकल रोज (गुलाब) फेशियल भी होता है । रोज सीरम की बूंदें हर दिन मसाज क्रीम में मिला कर चेहरे की मालिश की जाती है । बादाम और गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार फेस मास्क भी लगाया जाता है ।

फेशियल के बाद स्किन केयर Skin Care After Facial 

1. पार्लर से फेशियल कराने के बाद घर पहुंच कर साबुन से चेहरा ना धोएं । फेशियल कराने के बाद आपके चेहरे पर दाने नहीं आने चाहिए । अगर आ जाएं, तो समझिए कि फेशियल आपकी स्किन टोन के मुताबिक नहीं हुआ है । अगली बार एक्सपर्ट की मदद से अपनी स्किन टाइप के मुताबिक सलाह लेने के बाद फेशियल कराएं । फेशियल के बाद निकले मुंहासे पर आइस क्यूब लगा सकती हैं । रात को सोने से पहले उस पर कैलामाइन लोशन (Calamine Lotion) की 1 बूंद रुई से लगाएं और खुला छोड़ दें । सुबह तक यह दब जाएगा और दाग नहीं पड़ेगा । जरूरत से ज्यादा मॉइश्चराइजर लगा कर ना सोएं । उससे भी मुंहासे होने की आशंका हो सकती है ।

2. आपने एंटी पिंपल फेशियल (Anti-Pimple Facial) कराया है, तो हफ्ते में 2 बार एंटी पिंपल मास्क (Anti-Pimple Mask) लगा सकती हैं । हफ्ते में 1 बार हल्के फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करें । स्क्रब को त्वचा पर जरूरत से ज्यादा दबाव देते हुए चेहरे पर ना रगड़े । इससे मुंहासे या रैशेज उभर आते हैं |

loading...

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*